कोरोना काल में जीवन बचाने की मुहीम में दिन-रात लगा हुआ है अनाज बैंक, कोविड पीड़ितों को करा रहा भोजन 

ANAJ BANK

वाराणसी। विशाल भारत संस्थान द्वारा संचालित विश्व का पहला अनाज बैंक कोरोना संकट काल में लमही के सुभाष भवन में 24 घंटे के वॉर रूम से जीवन बचाने की मुहिम चला रहा है। वॉर रूम में विशाल भारत संस्थान के सेवादूत 24 घंटे दवा, भोजन और अनाज के साथ कोविड मरीजों और उनके परिजनों की मदद के लिये तैयार है। वॉर रूम के हेल्पलाईन नं० 8546065991 पर फोन आने के साथ ही मदद की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

वॉर रूम में जरूरतमंद कोविड मरीजों एवं उनके परिजनों की मदद के लिये इन्द्रेश रसोई पोटली का शुभारम्भ किया गया। इस पोटली में 1 माह के लिये खाद्यान्न की व्यवस्था की गयी है। पोटली में 15 किग्रा आटा, 10 किग्रा चावल, 2.5 किग्रा दाल, 2 किग्रा चीनी, 2 किग्रा चना, 2 किग्रा नमक, 2 लीटर तेल, 250 ग्राम हल्दी, 100 ग्राम मसाला और 10 किग्रा० आलू रखा गया है।

इन्द्रेश रसोई पोटली का उद्घाटन रामपंथ के पंथाचार्य एवं श्रीराम आश्रम के प्रमुख डा राजीव श्रीगुरूजी ने किया। इस अवसर पर डा राजीव ने इन्द्रेश रसोई पोटली देकर सेवादूतों को कोविड मरीजों के घर तक पहुंचाने के लिये रवाना किया।

डा राजीव श्रीगुरूजी ने कहा कि सबसे बड़ी चुनौती बीमार परिवारों तक अनाज पहुंचाने की है। कोविड की वजह से कोई इन परिवारों की मदद नहीं कर पा रहा है, लेकिन हमारे सेवादूत अपनी सुरक्षा करते हुये कोविड मरीजों के परिजनों तक पहुंच रहे हैं ताकि वे भूख का सामना न करने पायें।

अनाज बैंक की प्रबंध निदेशक अर्चना भारतवंशी ने बताया कि अब तक वॉर रूम के सेवादूतों ने कोविड पीड़ित 100 परिवारों तक दवा, 52 परिवारों को अनाज और 15 परिवारों को नियमित भोजन पहुंचाया है। पीड़ित परिवार के एक कॉल पर सेवादूत उनके घर तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। अकेले रहने वाले बीमार बुजुर्गों को भोजन पहुंचाया जा रहा है।

विशाल भारत संस्थान के 24 घंटे के वॉर रूम में नियमित रणनीतिकार और सेवादूत मौजूद रहते हैं, जो हर किसी के कॉल को न सिर्फ उठाते हैं बल्कि उनकी केस हिस्ट्री भी तैयार कर उनको उचित मदद पहुंचाने का काम करते हैं।

वॉर रूम में डा० भोलाशंकर, नजमा परवीन, नाजनीन अंसारी, डा मृदुला जायसवाल, खुशी रमन भारतवंशी, इली भारतवंशी, मोहम्मद अजहरूद्दीन, उजाला भारतवंशी, ताजीम भारतवंशी, तबरेज भारतवंशी, राशिद भारतवंशी, रोजा भारतवंशी और दक्षिता भारतवंशी पाली के अनुसार मौजूद रहते हैं।
    
दवा के लिये ताजीम भारतवंशी को 7068246896 और मोहम्मद अजहरूद्दीन को 7068246897, अनाज के लिये अर्चना भारतवंशी को 9473745414 एवं भोजन के लिये 7068246896 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story