IIT -BHU : डॉ सोमक IEEE के माइक्रोवेव सिद्धांत और तकनीक सोसायटी के तकनीकी समिति सदस्य के रूप में नामित

IIT-BHU Dr Somak

वाराणसी। डॉ सोमक भट्टाचार्य, सहायक प्रोफेसर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग IIT BHU को प्रतिष्ठित इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर (IEEE) माइक्रोवेव सिद्धांत और तकनीक सोसायटी (MTT-S) के तकनीकी समिति सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। 

इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर माइक्रोवेव सिद्धांत और तकनीक सोसायटी (IEEE MTT-S) एक बहुत ही प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसमें 10500 सदस्य और 190 अध्याय शामिल हैं, और 1952 से मानव जाति के सेवा लक्ष्य के साथ माइक्रोवेव प्रौद्योगिकी और उनके अनुप्रयोगों के विकास की दिशा में काम कर रहा है।

तकनीकी समिति IEEE एमटीटी सोसायटी ने न केवल माइक्रोवेव विकास गतिविधियों को गति देता है बल्कि अत्याधुनिक उच्च आवृत्ति प्रौद्योगिकी में नए पथ का निर्देशन और निर्माण भी क्र रहा है । उच्च आवृत्ति वाले इलेक्ट्रॉनिक्स विशेषज्ञ के रूप में डॉ सोमक भट्टाचार्य विस्तारित माइक्रोवेव आवृत्तियों की चुनौतियों पर काम करेंगे, विशेष रूप से मिलीमीटर-वेव इलेक्ट्रॉनिक्स और टेराहर्ट्ज़ डोमेन पर आगामी उच्च गति संचार तकनीकी के लिए (5G से आगे)। निर्णायक अंतरराष्ट्रीय समूह में उनकी उपस्थिति से उच्च आवृत्ति वाले इलेक्ट्रॉनिक्स पर भारतीय शोध को अत्यधिक लाभ होगा। 

डॉ भट्टाचार्य वर्तमान में IEEE MTT-S IIT BHU छात्र शाखा अध्याय के संकाय सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं। छात्र शाखा ने माइक्रोवेव शिक्षा में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। विशेष रूप से महामारी के दौरान जिसे IEEE माइक्रोवेव पत्रिका में सराहा गया है। IEEE एमटीटी सोसायटी  ने तकनीकी और शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन के लिए IIT BHU छात्र शाखा अध्याय को भी वित्त पोषित किया। वर्ष 2019 में, IIT BHU के 10 छात्रों को मुंबई में आयोजित प्रतिष्ठित भारतीय माइक्रोवेव और RF सम्मेलन में भाग लेने के लिए सीधे IEEE MTT-S से छात्र यात्रा अनुदान प्राप्त करने का अवसर मिला, जहाँ लगभग 30 छात्रों ने पूरे भारत से  यात्रा अनुदान के साथ  डॉ भट्टाचार्य की अध्यक्षता में सम्मेलन में भाग लिया। 

डॉ भट्टाचार्य आगे IEEE एमटीटी-एस यंग प्रोफेशनल एफिनिटी ग्रुप के क्षेत्रीय समन्वयक के रूप में कार्य कर रहे हैं, जहां वे कई छात्रों और युवाओं को इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं और विभिन्न सम्मेलनों का आयोजन भी करते हैं। उनके योगदान के आधार पर, डॉ भट्टाचार्य को फरवरी 2021 के महीने के IEEE यंग प्रोफेशनल स्टार से सम्मानित किया गया था।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story