स्वास्थ्य विभाग की काशीवासियों से अपील, दशहरा-दीपावली मनाएं लेकिन कोविड प्रोटोकॉल का ख्याल रखें

स्वास्थ्य विभाग की काशीवासियों से अपील, दशहरा-दीपावली मनाएं लेकिन कोविड प्रोटोकॉल का ख्याल रखें

वाराणसी। कोविड काल के दौरान भी त्यौहारों की चमक बरक़रार रखने के लिए अपनों के साथ त्यौहार मनाएं लेकिन पूरी तरह से सतर्कता के साथ, क्योंकि अभी जनपद पूरी तरह से कोरोना मुक्त नहीं हुआ है। पिछले कुछ दिनों से जनपद कोरोना मुक्त चल रहा था। इसको देख जनपदवासी कोरोना से चिंतामुक्त हो गए थे। लोगों ने मास्क, सैनिटाइजर, दो गज दूरी आदि बचावों को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया है,  लेकिन मंगलवार को एक कोरोना पॉज़िटिव के मिलने से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क हो गया है।

अपर निदेशक-मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए हम सभी का यही प्रयास है कि जन सामान्य तक विभिन्न प्रचार-प्रसार के माध्यम से कोरोना से बचाव और कोविड टीकाकरण की जानकारी पहुंचाई जाए |  लोगों को अब भी मास्क पहनने, एक दूसरे से दो गज की दूरी रखने और हाथ धोने के बारे में जागरूक रहने की बेहद आवश्यकता है।

अभी और सतर्कता की जरूरत –

त्यौहारों के आने से बाजारों में भीड़ बढ़ गयी है। मास्क और दो गज की दूरी को नजर अंदाज किया जा रहा है। बाज़ारों में लोग ऐसे निकल रहे हैं कि सब सामान्य हो गया है लेकिन हमें अभी और सतर्कता की जरुरत है।  नवदुर्गा पूजा, दशहरा और दीपावली पर बाजारों में काफी रौनक रहती है, लेकिन इस दौरान हमें विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है।  साथ ही जहां तक हो सके डिजिटल पेमेंट के विभिन्न आयामों के प्रयोग करने का प्रयास करना चाहिए।

सार्वजनिक स्थानों और अन्य जगहों पर बहुत ही आवश्यकता होने पर ही जाएं। ऐसे में अपना और पूरे परिवार का बचाव आप स्वयं ही कर सकते हैं। पूरे परिवार को कोरोना से सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हम सब पर है। घर से बाहर निकलने से पहले अपने साथ में जाने वाले लोगों के सुविधा अनुसार चेहरे को ढक कर सुरक्षित करें।

बरतें सावधानी –

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि त्यौहारों पर सार्वजनिक स्थान, भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। हर आधे घंटे में सेनिटाइजर या साबुन से हाथों की अच्छी तरह से सफाई करें। वायरस का फैलाव न हो इसके लिए खांसते व छींकते समय रूमाल का उपयोग करें। घरों से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें।

कोरोना से बचाव के लिए क्या करें-

  • अपनी आंखों, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं
  • दो गज की दूरी बनाए रखें
  • सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें
  • किसी से हाथ न मिलाएं
  • प्रभावित क्षेत्र में न जाएं
  • अफवाह अथवा भय न फैलाएं
  • जब भी बाहर जाएं मास्क जरूर लगाएं
  • किसी से बात करते हुए, दुकान पर सामान लेते हुए दो गज की दूरी जरूर बनाए रखें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story