अच्‍छी खबर : 30 नवंबर तक पूरा हो जाएगा खिड़किया घाट का सुंदरीकरण, 95 परसेंट काम हुआ पूरा

अच्‍छी खबर : 30 नवंबर तक पूरा हो जाएगा खिड़किया घाट का सुंदरीकरण, 95 परसेंट काम हुआ पूरा

वाराणसी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बुधवार को खिड़कियां घाट सुंदरीकरण व पुनर्विकास, दशाश्वमेध पुनर्विकास और बेनियाबाग पार्किग निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। खिड़कियां घाट निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान अब तक रैंप न बनाए जाने पर कमिश्नर ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अभियंता को तत्काल रैंप निर्माण कराने का निर्देश दिया। बताया कि‍ घाट सुंदरीकरण का 95 फ़ीसदी से अधिक कार्य पूर्ण हो चुका है। 30 नवंबर तक यहां कार्य पूरा हो जाएगा।

जेटी व रैम्प, फूड कोर्ट और सीएऩजी स्टेशन भी हो रहा स्थापित

घाट के पौराणिकता को बनाए रखते हुए भव्य सौंदर्यीकरण किया गया है। पर्यटकों और लोगों के लिए शौचालय, बैठने का बैंच, छाया व पर्यावरण की दृष्टि से पौधे, नाव व क्रूज आदि पर जाने की जेटी व रैम्प, गाड़ियों के लिए पार्किंग, चौड़ी लंबी सुंदर घाट, चार फूड कोर्ट, कुछ छोटी दुकानें आदि को बड़ी भव्यता व सुंदरता से बनाया जा रहा है। सीएनजी स्टेशन स्थापित किया गया है। जहां से वाहन व नावे सीएनजी ले सकेंगी। अब तक लगभग 200 से अधिक नावे सीएनजी में परिवर्तित हो चुकी हैं और सीएनजी लेकर चल रही है।

3

खिड़कियां घाट का राजघाट से कनेक्टिविटी रहेगी। बताया गया कि खिड़कियां घाट के सुंदरीकरण व घाट के पक्का होने से कटान नहीं होगा। कमिश्नर ने खिड़कियां घाट से राजघाट तक पैदल भ्रमण कर एक-एक बिंदुओं को देखा और जन उपयोगिता व पर्यटन की दृष्टि से कार्यदायी संस्था को बेहतर निर्माण की आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि काशी में साल भर देश दुनिया से श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं। कुछ त्योहारों व अवसरों पर लाखों लोग आते हैं। यहां की व्यवस्था व परिदृश्य का तीव्रगामी संदेश ग्लोबल स्तर तक जाता है। खिड़कियां घाट अच्छे स्तर का पर्यटन केंद्र साबित होगा।

दशाश्वमेध प्लाजा में होंगे 181 दुकानें और 12 फूड कोर्ट
इसके बाद कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने दशाश्वमेध प्लाजा का स्थलीय निरीक्षण किया। प्लाजा में बेसमेंट के साथ तीन मंजिला भव्य दुकानें व खानपान स्थान होगा। इसमें 181 दुकानें हैं व रेस्टोरेंट और 12 फूड कोर्ट है। पर्यटकों के लिए गंगा किनारे बनारसी खानपान व सामान खरीददारी का भव्य स्थान होगा दशाश्वमेध प्लाजा। श्रद्धालुओं व पर्यटकों का पैदल गोदौलिया से दशाश्वमेध तक भ्रमण, गंगा घाटों का दर्शन आदि के साथ खुले, साफ-सुथरे वातावरण में बैठकर खाने पीने व बनारसी सामान की खरीददारी के लिए अच्छा केंद्र होगा।

1
 
कमिश्नर से युद्ध स्तर पर काम पूरा करने का दिया निर्देश
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर तेजी से कार्य कराने के निर्देश दिए और 10 दिसंबर से पूर्व प्रत्येक दशा में कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कार्यदाई संस्था को कहा कि लाइटिंग की व्यवस्था कर दिन व रात की शिफ्टों में कार्य कराए। प्रतिदिन कार्य होने का लक्ष्य बना ले और हर हाल में 10 दिसंबर से पूर्व पूर्ण करें।

कमिश्नर ने दशाश्वमेध घाट जाने वाली रोड को भी तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी मंजिलों पर जाकर निर्माणाधीन कार्य का निरीक्षण किया। इसके पर्यटकों को एक स्थान पर गंगा किनारे खाने-पीने व खरीददारी करने का भव्य सुंदर स्थान सुलभ होगा। इसके बाद कमिश्नर बेनियाबाग मैदान परिसर में बन रहे वाहन पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण करने पहुंचे और युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर तत्काल कार्य पूरा करने की सख्त हिदायत दी।

2

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story