अगले तीन-चार दिनों तक छाए रहेंगे घने बादल,होती रहेगी रिमझिम बरसात, किसान रखें इन बातों का ख्याल  

weather update

वाराणसी। सोमवार की रात हुई बारिश के बाद से मौसम में अचानक से परिवर्तन के बाद मंगलवार शाम से बरसात हो रही है। शहर बनारस में पूरी रात के बाद सुबह भी बारिश हो रही है।  रिमझिम फुहार से मौसम खुशगवार बना हुआ है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले तीन से चार दिन मौसम ऐसे ही बना रहेगा और रिमझिम बरसात होती रहेगी। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार वाराणसी में 24 घंटे में 2 मिलीमीटर बरसात हुई है। 

बीएचयू के डीएसटी महामना जलवायु परिवर्तन केंद्र के समन्वयक एवं ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल अधिकारी प्रोफ़ेसर आर के मल्ल ने आने वाले अगले तीन- चार दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान लगाया है। उनके अनुसार गरज -चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और हवा की गति सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। 

मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि मुख्य फसल धान में खैरा रोग के नियंत्रण के लिए ज़िंक सल्फेट 25 किग्रा प्रति हेक्टेअर की दर से अवश्य डाले। वृद्धि कर रही फसल मे शेष बची नाईट्रोजन का आधा भाग (कुल मात्रा का ¼ भाग) बाली बनते समय छिड़काव करें। पत्ती लपेटक, भूरा व सफ़ेद फुदका कीट के नियंत्रण के लिए प्रोफेनोफास 2 मिली /ली पानी में घोल कर छिड़काव करें। 

शेड्यूल के हिसाब से पशुओं का टीकाकरण करायें। आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक की सलाह लें। पशुओं को उनके पीने के लिए साफ पानी की व्यवस्था करें। अन्य कृषि क्रियाएं मौसम के परिवर्तन को ध्यान में रखकर ही करें और इस महामारी के समय मे बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकले।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story