पुलि‍स के लि‍ये चुनौती बनीं वाराणसी में ताबड़तोड़ हुई अपराधिक घटनाएं, कार्यशैली पर भी उठ रहे सवाल

Varanasi Police

वाराणसी। वाराणसी में लगातार हो रही अपराधिक घटनाओं ने महानगर कमिश्नरेट पुलिस और ग्रामीण पुलि‍स की कार्यशैली पर सवाल खड़ा कर दिया है। पिछले तीन दिन में थाना लंका, भेलूपुर, सिगरा व फूलपुर में कई अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया गया है। अपराध के बढ़ रहे ग्राफ से शहरवासियों में दहशत का माहौल है। अपराधी इस कदर दु:साहसी हो गए हैं कि चोरी, छिनैती, हत्या जैसी घटना को अंजाम देते समय उनमें पुलिस का भय तक नहीं दिख रहा।

पहली घटना 
मंगलवार को लंका थाना क्षेत्र के महामनापुरी कालोनी की है। जहाँ खाना खाने के बाद सड़क पर टहलने के दौरान मोटरसाइकिल सवार लुटेरों ने इंद्रावती देवी के पीछे से चेन झपटा मार कर करौंदी की तरफ भाग निकले। महिला के अनुसार जब वह मंगलवार की रात खाने के बाद टहल रही थी तो उसी दौरान बाइक आई और पीछे पीछे चलने लगी कुछ समझ पाते तब तक चेन लेकर भाग निकले। चेन की कीमत 1 लाख रुपये बताई गयी।

दूसरी घटना 
मंगलवार को ही सिगरा थाना क्षेत्र के महमूरगंज टीसीएस कार्यालय के पास करौंदी निवासी जगदीश वर्मा को स्कूटी से जाते समय दो युवकों ने रोका और खुद को क्राइम ब्रांच का बताते हुए गाड़ी का कागजात चेक करने के दौरान गले की चेन व 3 अंगूठी को उतारकर रुमाल में रखते डिग्गी में रख दिया और कहा कि आगे लूट हुई है। इसलिए जेवरात को उतरकर ही जाइये और दोनों युवक रथयात्रा की ओर चले गये। जब जगदीश को शक हुआ तो डिग्गी खोलकर देखा तो उसमें ईट पत्थर थे। ये देखते ही भुक्तभोगी ने को शिकायत दर्ज कराई।

तीसरी घटना 
बुधवार की है, लंका थाना अंतर्गत नगवां चौकी से महज 500 मीटर की दूरी पर बदमाशों ने असलहे की नोक पर कृष्ण नगर कालोनी लेन नम्बर 7 की निवासिनी मीना के गले से लुटेरों ने चेन उतरवाया और असलहा को लहराते हुए निकल भागे। बदमाशों के भागने के बाद महिला ने शोर मचाई, जिसके बाद लोगों की भीड़ जुटी। सीसीटीवी कैमरे में बदमाशों की सारी हरकतों के साथ पुलिस खोज में जुटी है।

चौथी वारदात 
भेलूपुर थानाक्षेत्र की है, जहाँ सुन्दरपुर सब्जी मंडी से खरीदारी कर सुबह अपने घर खोजवाँ अमरावती नगर कालोनी लौट रही चंद्रादेवी को बदमाशों ने पता पूछने के बहाने उन्ही की कॉलोनी के मोड़ पर रोका और गले की चेन नोचकर भाग निकले। क्षेत्र के चर्चा के अनुसार इस घटना में असलहा के बल पर चेन लूटा गया। लेकिन भेलुपुर पुलिस असलहा से लूट की बात से इनकार कर रही है। 

पांचवीं घटना 
बुधवार को लंका थाना क्षेत्र की है, साकेत नगर कालोनी पुलिया मोड़ पर सुबह पैदल जा रही उर्मिला पाण्डेय के गले से मोटरसाइकिल सवार युवकों ने झपटा मारते हुए घटना अंजाम दिया। महिला ने थाने पर घटना की लिखित शिकायत दी है।

छठी घटना 
ये वारदात भी बुधवार को भेलूपुर थाना अंतर्गत भिखारीपुर स्थित पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम एमडी कार्यालय से रात्रि बिजली कर्मचारी राजीव कुमार अपने घर सुंदरपुर वीरेन्द्रपुर अपार्टमेंट जाते समय अचानक पीछे से मोटरसाइकिल सवार दो युवक मोबाइल फोन छीन कर भाग निकले। बिजलीकर्मी ने थाने पर लिखित शिकायत दर्ज कराई है।

सातवीं घटना 
बुधवार को शाम में वाराणसी देहात पुलिस को बड़ी चुनौती देते हुए हौसलाबुलन्द बदमाशों ने फूलपुर थाना क्षेत्र के पिंडराई गाँव के पास शाम को स्कार्पियो से घर जा रहे पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक को गोली मारकर हत्या कर दी और गाड़ी में रखा 41 लाख रुपया लूट कर भाग निकले। इस मामले में पुलिस छानबीन कर रही है।

आठवीं घटना
गुरुवार को लंका क्षेत्र के चितईपुर इन्द्रानगर कॉलोनी निवासी विजय कुमार पाण्डेय की मोटरसाइकिल नकाबपोश युवक ले उड़ा। भुक्तभोगी ने बताया कि जब सुबह घर के बाहर निकला तो मोटरसाइकिल नहीं थी। विजय कुमार ने तत्काल पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी।

नौवीं घटना
गुरुवार की रात लक्सा थानाक्षेत्र की है, जहां महिला आशा देवी निवासी अगस्तकुंडा थाना दशाश्वमेध ने लक्सा थाने लिखित शिकायत देते हुए बताया है कि रामपुरा चौराहे के पास लखनऊ चिकन हॉउस के समीप एक युवक ने भ्रमित कर कान का झाला, गले की चेन और दो अंगूठी उतरवा लिया और एक रुमाल डालते हुए मुझे पकड़ा दिया और चलता बना।  कुछ दूर जाने पर जब रुमाल खोला तो उसमे कंकड़ थे। पुलिस इस मामले में भी छानबीन कर रही है। 

इन सभी घटनाओं के चलते पुलिस की कार्यशैली पर गंभीर सवाल खड़े होने लगे हैं, तो वहीं आमजन भी डर के साये में जी रहा है। पुलिस प्रशासन का दावा है कि सभी वारदातों में पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे हैं। जल्द ही सभी घटनाओं में शामिल बदमाशों की गिरफ्तारी होगी, लेकिन सवाल ये है कि शहर में बेखौफ हुए बदमाशों के अंदर वापस पुलिस का डर कब आएगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक  करें।

Share this story