यूपी पंचायत चुनावों की मतगणना को सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी, रवि‍वार सुबह 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग 

यूपी पंचायत चुनावों की मतगणना को सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी, रवि‍वार सुबह 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के पंचायती चुनाव को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने पर जाने मतगणना केंद्र पर प्रत्याशी और एजेंट के अलावा और किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतगणना की जानकारी देने के लिए सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली की भी व्यवस्था की गई है। यूपी सरकार द्वारा शुक्रवार से सोमवार तक लगाया गए कर्फ्यू के बीच रविवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतों की गणना होगी और संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। 

दो मई को वोटों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी, जबकि शुरुआती रूझान सुबह 10 बजे के बाद आना शुरू हो सकती हैं, जबकि शाम पाँच बजे के आस पास तस्वीर साफ़ होने लगेगी कि आख़िर इन चुनाव में कौन बाज़ी मार सकता है। 

पंचायत चुनाव से जुड़े सभी प्रमुख अपडेट आपको विभिन्न समाचार पोर्टल, उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग की साइट, सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्म मसलन- फ़ेसबुक, टेलीग्राम, लिंक्डइन और यू ट्यूब चैनल पर आपको चुनावी संबंधी हर छोटी बड़ी ख़बर और अपडेट देने की कोशिश की जाएगी। अपडेट पाने के लिए चुनाव आयोग की साइट और मीडिया के सभी सोशल प्लेटफ़ॉर्म का रूख कर सकते हैं। यही नहीं सभी हिन्दी और अंग्रेज़ी चैनलों (ख़ासकर प्रादेशिक) पर आपको चुनावी नतीजों से जुड़े कवरेज सुबह दस बजे के बाद से मिलना शुरू हो जाएगी। आप इसके अलावा चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट का भी रुख़ कर सकते हैं, जहां आपको विजेताओं की पूरी सूची और नतीजे से जुड़े अहम अपडेट वहाँ मिल जाएंगे।

सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि मतगणना केंद्र पर कोरोना महामारी से बचाव के लिए अनावश्यक भीड़ ना लगाए यदि आप उक्त चुनावों के परिणामों से संबंधित हर अपडेट जानना चाहता हैं तो चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट- http:// http://sec.up.nic.in/site/ और results.eci.govin पर भी देख सकते हैं। 

उधर सामाजिक कार्यकर्ता बल्लभाचार्य पांडेय ने कोरोना महामारी के बीच मतगणना होने से संक्रमण फैलने की चिंता जताते हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पंचायती चुनावों की मतगणना को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी मिलने से 2 मई सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ हो जायेगी। प्रत्येक केंद्र पर हजारों की संख्या में गणनाकर्मी, प्रत्याशी और उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। न्याय पंचायत वार मतो की गिनती की जायेगी, एक मत पेटी में 3-4 प्रकार के मत पड़े होते हैं उनको अलग अलग छांटना और फिर बंडल बना कर पद के अनुसार गिनती करना बड़ी धीमी और लम्बी प्रक्रिया है, ऐसे में बारह बारह घंटे की शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। 

कोविड संकट के इस कठिन दौर में मतगणना स्थल पर पहुंचने वाले सभी व्यक्तियों को अपनी और दूसरों की सुरक्षा के सारे उपाय स्वयं करके जाना ही उचित होगा। मास्क, सैनिटाईजर, गर्म पानी आदि की व्यवस्था तो अति आवश्यक है। प्रत्येक टेबुल पर औसतन 15-20 लोगों की उपस्थिति में दो गज की दूरी बनाये रखना एक बड़ी चुनौती होगी, इसी प्रकार विजय प्राप्ति के बाद का उल्लास रोकना भी आसान नही होगा। ऐसे में ऐसे सभी लोग जो इस प्रक्रिया में शामिल हैं उनसे विनम्र निवेदन है कि कोविड महामारी के खतरे से स्वयं और दुसरों को बचाते हुए एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाएं। कही ऐसा न हो कि आने वाले दिनो में गाँवों में संक्रमण भयावह हो जाय।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story