BHU : हिन्दू पंचांग के अनुसार मनायी गयी महामना की पुण्यतिथि, आयोजित किया गया यज्ञ 

BHU

रिपोर्ट : ओमकारनाथ

वाराणसी। काशी हिन्दू विश्विद्यालय के मालवीय भवन में मंगलवार को हिन्दू पंचांग के अनुसार महामना भारत रत्न मदन मोहन मालवीय जी की पुण्यतिथि मनाई गयी। इस दौरान यज्ञ-हवन का आयोजन हुआ। इस आयोजन में विश्वविद्यालय के कुलपति विजय कुमार शुक्ला और कुलसचिव डॉ नीरज शुक्ला ने भी आहुति थी। 

इस सम्बन्ध में संस्कृत डिपार्टमेंट के आचार्य और मालवीय भवन के निदेशक उपेंद्र मिश्रा ने बताया कि आज माघ शीर्ष कृष्ण चतुर्थी तिथि है। हिन्दू पंचांग के अनुसार आज ही के दिन मालवीय जी की पुण्यतिथि है। ऐसे में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पुण्यतिथि पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से शुरू हुए योग और यज्ञ अभियान के अंतर्गत आज़ादी के अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए पुण्यतिथि के आयोजन में भी यज्ञ किया गया है, जिसमे आहुति कुलपति और कुलसचिव ने दी है। 

उन्होंने आगे बताया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव का भी यही उद्देश्य यह भी है कि हम अपने राष्ट्रभक्त नायकों की स्मृति में अनेकों प्रकार के आयोजन करें।  इसी को ध्यान में रखते हुए बीएचयू द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर घर-घर योग यज्ञ का आयोजन हो का प्रारम्भ किया गया था। उसी को आगे बढ़ाते हुए महामना की स्मृति में पूर्व शुक्त एवं श्री शुक्त के मन्त्रों द्वारा आहुतियां देने का कार्यक्रम आयोजित किये, जिसका नेतृत्व प्रभारी कुलपति और कुलसचिव ने किया और विभिन्न संकाय के निदेशकों के द्वारा संपन्न हुआ।

देखें तस्वीरें 

BHU

BHU

BHU

BHU

BHU

BHU

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story