शि‍वपुर में बनेगा संविधान के सह निर्माता डॉ रत्नाप्पा भरमप्पा कुंभार के नाम से भव्य द्वार, अनिल राजभर ने किया शिलान्यास

anil rajbahr

वाराणसी। घोड़हा चौराहा हटिया पंचकोशी रोड शिवपुर में उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने बुधवार को संविधान के सह निर्माता डॉ रत्नाप्पा भरमप्पा कुंभार के भव्य द्वार का शिलान्यास किया। 

इस मौके पर प्रजापति स्वाभिमान एकता मंच के संस्थापक रूद्रेश प्रजापति ने बताया कि प्रजापति समाज में जन्मे महापुरुष पद्मश्री डॉ रत्नाप्पा भरमप्पा कुंभार इचलकर्ण के एक स्वतंत्रता सेनानी थे। जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया था। वह डॉ. बी.आर. के साथ भारत के संविधान के अंतिम मसौदे पर हस्ताक्षर करने वाले सदस्यों में से एक थे।

anil rajabhar

अम्बेडकर 1985 (सामाजिक कार्य) में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार मिला। वह संसद सदस्य, विधान परिषद के सदस्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री और महाराष्ट्र सरकार के गृहमंत्री भी थे। वह (1995) में महाराष्ट्र राज्य विधान सभा के अध्यक्ष थे। डॉ रत्नअप्पा का जन्म शिरोल तहसील के निमशीरगाँव गाँव में एक गरीब कुम्हार परिवार में हुआ था।

anil rajabhar

वह अपने पिता भरमप्पा कुंभार की बुद्धिमत्ता, निस्वार्थ भाव, जरूरतमंदों के प्रति सहानुभूति और किए गए कार्य के प्रति समर्पण से प्रभावित थे। उनके पिता ने उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने राजाराम कॉलेज, कोल्हापुर से अपना अंग्रेजी से बीए पूरा किया। बाद में कानून की डिग्री हासिल की। उनके सामाजिक और राजनीतिक योगदान के लिए उन्हें पुणे विश्वविद्यालय द्वारा डी.लीट से सम्मानित किया गया था।

anil rajbhar

अपनी युवावस्था के दौरान उन्हें राजनीतिक और सामाजिक कार्यों में बहुत रुचि थी। उन्होंने स्थानीय रियासतों के शासकों के खिलाफ 15 फरवरी, 1938 में प्रजापरिषद की स्थापना की। उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया और लगभग 6 वर्षों तक भूमिगत रहे। स्वतंत्रता के लिए उनकी लंबी भक्ति के लिए आंदोलन उन्हें देशभक्त (देशभक्त) डॉ रत्नाप्पा भरमप्पा कुंभार कहा जाता था

उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में किसानों के कल्याण और लोगों की समृद्धि के लिए विभिन्न योजनाएं चलाईं और विभिन्न संगठनों की स्थापना की और उन्हें सफलतापूर्वक प्रबंधित किया।

इस मौके पर मुख्य रूप से उपस्थित संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अभय प्रजापति, प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद प्रजापति जी,पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रत्याशी अक्षत राज प्रजापति, जिला पंचायत सदस्य रामाश्रय प्रजापति, संदीप प्रजापति, एसएचओ संदीप प्रजापति, अवनीश प्रजापति, संतोष प्रजापति, आनंद प्रजापति, सकलदीप प्रजापति, प्रिंस प्रजापति, प्रशांत प्रजापति, विनोद प्रजापति, अमित प्रजापति, आनंद प्रजापति, करण प्रजापति छात्र नेता, प्रभु कुमार राजेश प्रजापति संजय प्रजापति आदि सैकड़ों प्रजापति समाज के लोग उपस्थित रहे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story