दीन दयाल अस्पताल में शुरू हुआ 600 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट, 120 बेडों पर शुरू हुई निर्बाध आपूर्ति 

दीन दयाल अस्पताल में शुरू हुआ 600 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट, 120 बेडों पर शुरू हुई निर्बाध आपूर्ति

वाराणसी। पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय शुक्रवार की रात ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो गया। शुक्रवार रात 9  बजे के बाद दीन दयाल अस्पताल में 600 एलएमपी (लीटर प्रति मिनट ) के ऑक्सीजन प्लांट का विधिवत शुभारम्भ किया गया। इस ऑक्सीजन प्लांट से अस्पताल के 120 कोविड बेड पर निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति शुरू हो गयी है। 

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि ये बहुत ही ख़ुशी की बात है कि अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय के कोविड वार्ड में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति होगी। इससे कोरोना संक्रमितों के इलाज में सहयूलियत होगी।  उन्होंने बताया कि इस पुनीत कार्य के लिए नगर प्रमुख उद्यमी और इंडियन इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन के राष्ट्र्रीय उपाध्यक्ष आरके चौधरी ने जिला प्रशासन को प्रस्ताव दिया था साथ ही एक करोड़ रुपये भी दिए थे। 

जिलाधिकारी ने बताया कि इसके लिए औरंगाबाद की कंपनी को 20 अप्रैल को एक करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था, जिसके बाद  23 अप्रैल को मशीने वाराणसी के लिए औरंगाबाद से रवाना हो गयीं। हैदराबाद से आए मैकेनिकल इंजीनियर प्रदीप सिंह व इलेक्ट्रिकल इंजीनियर आनंद त्रिपाठी की देखरेख में गुरुवार सुबह सात बजे से इसे इंस्टाल करने का कार्य शुरू किया गया और छह दिन का काम आठ घंटे में यानी शाम चार बजे तक पूरा कर लिया गया। 

इंजीनियर प्रदीप सिंह ने बताया कि फ्लशिंग में 24 घंटे का समय लगा और कापर पाइप लगा कर शाम सात से नौ बजे तक टेस्टिंग की गई। अब निर्बाध 600 एलपीएम उत्पादन जारी रहेगा। इससे 24 घंटे में 125 जंबो सिलेंडर भरे या उतने के बराबर गैस उपयोग की जा सकती है। संचालन के लिए अस्पताल के तीन कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है।

जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन और वाराणसी की जनता की तरफ से उद्यमी आर के चौधरी और उनके सुपुत्र गौतम चौधरी का आभार जताया और कहा कि  इतनी बड़ी आपदा के समय भामाशाह की तरह उन्होंने सामने आ कर जन सामान्य की जान बचाने हेतु ये अद्भुत सहयोग किया। उनके द्वारा सारा आर्थिक सहयोग कंपनी को एडवांस पेमेंट के माध्यम से किया गया, यदि इस कार्य मे 2-3 दिन भी विलंब होता तो प्लांट के स्थापित होने में एक महीना लगता।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story