नगर निगम के प्रत्येक वार्ड के पार्षदों को मिला 30-30 कोरोना मेडिसिन किट, सस्पेक्टेड मरीज़ को होगा वितरित

NAGAR NIGAM

वाराणसी। नगर निगम शहीद पार्क में बुधवार की सुबह महापौर मृदुला जायसवाल ने शहर के सभी 90 वार्डों के पार्षदों को 30-30 कोरोना मेडिसिन किट वितरित किया। ये मेडिसिन किट पार्षद अपने  वार्डों में उन लोगों को दिलवाएंगे जो कोरोना के सस्पेक्टेड मरीज़ हैं। इसके लिए हर वार्ड की निगरानी समिति के सुपरवाइज़र को प्लस ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर आदि ज़रूरी सामान दिया है जिससे चेक करने के बाद सस्पेक्टेड को मेडिसिन किट या ज़्यादा तबियत खराब होने पर चिकित्सीय  सेवा मुहैया करवाई जायेगी। 

इस सम्बन्ध में महापौर मृदुला जायसवाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा नगर निगम के 90 वार्डों के लिए कोरोना मेडिसिन किट उपलब्ध करवाया गया है। इस मेडिसिन किट में एजिथ्रोमाइसिन, पैरासिटामॉल, इवरमेक्टिन, विटामिन डी और विटामिन सी है। इनको नगर निगम के पार्षदों को उनके वार्डों के लिए दिया गया है।  पार्षद अपने-अपने वार्डों में कोरोना के सस्पेक्टेड मरीज़ों को सुपरवाइज़र की मदद से ये मेडिसिन किट उपलब्ध करवाएंगे। 

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनपी सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के क्रम में शहर के सभी वार्डों में कोरोना मेडिसिन किट आज उपलब्ध करवाया गया है। वार्डों में बनायीं गयी निगरानी समिति को पार्षद चिह्नित मरीज़ के बारे में बताएँगे। इसके बाद निगरानी समिति का सुपरवाइज़र जिसे पाल्स ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, साबुन, सेनिटाइज़र और मास्क  दिया गया है। 

मरीज़ के घर पहुंचकर सुपरवाइज़र उसके ऑक्सीजन लेवल और टेम्प्रेचर को चेक करेगा अगर आवश्यकता होगी तो मेडिसिन किट दिया जाएगा।  इस दौरान यदि मरीज़ को स्थिति गंभीर मिली तो उसे अस्पताल में एडमिट करने का भी इंतज़ाम सुपरवाइज़र द्वारा किया जाएगा। 

इस दौरान महापौर मृदुला जायसवाल ने सभी काशीवासियों से अपील की कि सभी मास्क पहने, सेनेटाइजर का उपयोग करें और दो गज की दूरी बनाये रखें।  साथी आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकले और कोरोना के माइल्ड लक्षण मिलने पर अपने पार्षद को अवगत करवाएं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story