श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के तहत वाराणसी के 12 गांव बनेंगे मॉडल

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के तहत वाराणसी के 12 गांव बनेंगे मॉडल

वाराणसी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के अंतर्गत विकास खंड चोलापुर के ग्राम धौरहरा कलस्टर में चयनित 12 गांवों को मॉडल बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। पिछले दिनों वाराणसी आगमन के दौरान प्रधानमंत्री ने इसी कलस्टर में 7.72 करोड़ की दो पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण किया था। इस ब्लॉक के 12 गांवों से कार्ययोजना मांगा गया है। पंचायतों को निर्देशित किया गया है कि जरूरी सभी कार्यों को इसमें शामिल करें। इस सप्ताह सभी को कार्ययोजना हर हाल में देने के लिए कहा गया है।

विकासखंड चोलापुर के 12 ग्राम पंचायत धौरहरा, भगवानपुर, उगापुर, आजांव, पिपरी, भरथराखुर्द, बेला, अजगरा, गरथोली, श्रीकंठपुर, डुडुआ एवं पलकहां में ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। कलस्टर के इन गांवों में रूर्बन मिशन योजना के तहत पहले भी बहुत कार्य हुआ है। 

अब मुख्य तौर पर सड़क, नाली ठीक कराने के साथ ही स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों को अपडेट किया जाना है। इसके अलावा सरकार की योजनाओं से शत प्रतिशत इन गांवों को आच्छादित करने का लक्ष्य है। अधिकारियों का कहना है कि सेवापुरी ब्लाक की तर्ज पर इन गांवों को मॉडल बनाया जाएगा।

इन गांवों 31 मार्च, 2022 तक मॉडल बनाने का लक्ष्य रखा गया है। मॉडल विलेज के रूप में इन पंचायतों को किस तरह विकसित किया जाना है इसे लेकर सीडीओ की अध्यक्षता में कार्यशाला का भी आयोजन हो चुका हे। इसमें मनरेगा एनआरएलएम, कृषि उद्यान, पशुपालन, जल निगम एवं पेयजल, बाल विकास एवं पुष्टाहार, शिक्षा विभाग आदि विभागों ने भाग लिया था। 

इन विभागों में संचालित योजनाओं के कन्वर्जन के माध्यम से यहां किस तरह कार्य होंगे, इस बाबत खाका भी खीचा जा चुका है। बताया जा रहा है कि पंचायतों की कार्ययोजना आने के बाद इस पर कार्य शुरू हो जाएगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story