बद्रीनाथ उपचुनाव में मतदान करने में महिलाएं रहीं आगे

WhatsApp Channel Join Now

गोपेश्वर, 11 जुलाई (हि.स.)। बद्रीनाथ विधानसभा उपचुनाव संपन्न हो गया है। बद्रीनाथ सीट पर कराब 52.43 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। मतदान में महिलाएं पुरुषों से आगे रहीं। मतदान में जहां पुरुषों ने कम मतदान किया वहीं महिलाओं ने बढ़चढ कर भाग लिया। अब देखना यह है कि महिलाओं ने किस उम्मीदवार पर अपना भराेसा जताया है। इसका फैसला तो 13 जुलाई को ईवीएम खुलने पर ही हाेगा।

बद्रीनाथ विधानसभा में कुल मतदाता 102047 हैं जिसमें से महिला मतदाताओं की संख्या 49658 है जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 52485 है। उपचुनाव में 26480 पुरुषों ने अपने मत का प्रयोग किया जबकि पुरुषों से ज्यादा 27071 महिलाओं ने मतदान किया। उप चुनाव में इस बार मतदान प्रतिशत 52.43 रहा।

महिलाओं के मतदान में अधिक मतदान करने से दोनों राजनैतिक पार्टिंयों के अलावा निर्दलीय उम्मीदवार भी गुणाभाग करने में लग गये हैं। कम मतदान और महिलाओं की भागीदारी को लेकर दोनों ही दल भाजपा और कांग्रेस अपने को आगे बता रहे हैं।

जिस तरह से उप चुनाव में मतदान प्रतिशत कम हुआ है उससे राजनैतिक विश्लेषक मतदाताओं की उदासीनता मान रहे हैं। उनका यह भी कहना है कि लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद विधानसभा उपचुनाव को लेकर लोगों में कोई खासा उत्साह भी नहीं देखा जा रहा था। गांवों में खेती का काम और चारधाम यात्रा के चलते भी कम मतदान का कारण रहा है। साथ ही सड़कों के अवरुद्ध होने से भी मतदाता मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच पाये।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / जगदीश पोखरियाल / Satyawan Yadav / वीरेन्द्र सिंह

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story