उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, बारिश और बर्फबारी के आसार

उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, बारिश और बर्फबारी के आसार
उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, बारिश और बर्फबारी के आसार


देहरादून,13 फरवरी (हि.स.)। देहरादून सहित प्रदेश भर में मौसम ने मंगलवार को एक बार फिर करवट ली है। मौसम विभाग ने आज के लिए चोटियों पर हल्के हिमपात बारिश के आसार जताए हैं। आसपास के क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे पारे में गिरावट आने के आसार हैं।

प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के साथ ही चटख धूप खिलने से बीते कुछ दिनों से तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही थी। इसके बाद मंगलवार देहरादून सहित अन्य स्थानों पर मौसम का मिजाज बदलने लगा। पहाड़ से लेकर मैदान तक बादल मंडराने लगे हैं।

देहरादून सहित आसपास के इलाकों में सुबह सूर्यदेव निकले, लेकिन धूप से ठंड का असर देखने को मिला। आसमान में बादलों की आंख-मिचौनी के साथ हल्की हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी। राज्य के ऊंचाई वाले जिलों उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ सहित अन्य स्थानों पर बर्फबारी और बारिश के आसार बने हुए हैं।

मौसम विभाग ने एकबार फिर से पूरे प्रदेशभर के लिए पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 13 फरवरी को एकबार फिर से प्रदेश के पहाड़ी हिस्सों में मौसम करवट बदल सकता है।

मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल का कहना है कि 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आज बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है। हालांकि मैदानी इलाकों में मौसम सामान्य रहने के आसार है।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने से सतही स्तर पर हवा का रुख बदलने लगा है। उत्तराखंड में फरवरी के दूसरे सप्ताह से तापमान बढ़ने लगा है। चटक धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इसके चलते दिन के साथ अब रात का न्यूनतम तापमान भी बढ़ने लगा है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story