दक्षिण के शिवाचार्य कर रहे देश को आगे बढ़ाने की कामना

दक्षिण के शिवाचार्य कर रहे देश को आगे बढ़ाने की कामना
WhatsApp Channel Join Now
दक्षिण के शिवाचार्य कर रहे देश को आगे बढ़ाने की कामना


-कार्तिक स्वामी तीर्थ में भव्य 108 बालमपुरी शंख पूजा एवं हवन कार्यक्रम का आयोजन,

-तमिलनाडु के प्रसिद्ध 6 मंदिरों के शिवाचार्यो ने की दिव्य पूजा-अर्चना,

रुद्रप्रयाग, 15 मई (हि.स.)। क्रौंच पर्वत पर अवस्थित भगवान कार्तिक स्वामी मंदिर में भव्य 108 बालमपुरी शंख पूजा एवं हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पर्यटन विकास परिषद उत्तराखंड, जिला प्रशासन एवं मंदिर समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में तमिलनाडु से आए मुख्य पुजारी माईलम एथेनम, कूनमपट्टी एथेनम, कौमारा मुत्त एथेनम, श्रृंगेरी मुत्तू सहित तमिलनाडू के प्रसिद्ध 6 मंदिरों के शिवाचार्य ने दिव्य पूजा-अर्चना की।

पर्यटन विभाग उत्तराखंड सरकार के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) भाष्कर खुल्बे ने कहा कि कार्तिक स्वामी मंदिर में 108 बालमपुरी शंख से पूजा, हवन एवं दक्षिणा वर्त से स्वामी कार्तिकेय का भव्य जलाभिषेक किया गया। उन्होंने कहा कि भगवान का आशीर्वाद का प्रतीक है कि हम सब यहां पर आज उपस्थित हैं। तमिलनाडू के 6 मठों से मुर्गन की पूजा करने वाले लोग आज कार्तिकेय को प्रणाम करने आए हैं। अपर सचिव यूकाडा सी रविशंकर ने कहा कि कार्तिकेय भगवान की दक्षिण भारत में मुरगन स्वामी के नाम से विशेष रूप से आराधना की जाती है। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत का यह कार्तिकेय स्वामी का एकमात्र मंदिर है। दक्षिण भारत में तमिलनाडू में भगवान कार्तिकेय के बहुत अनुयायी हैं तथा आज दक्षिण के शिवाचार्य आए हैं तथा सभी अनुयायी देश को आगे बढ़ाने की कामना कर रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम में शामिल होने पर सभी शिवाचार्य, गुरुजनों एवं भक्तजनों का आभार व्यक्त किया।

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने कार्तिक स्वामी मंदिर आगमन पर मुख्य पुजारियों, शिवाचार्यों एवं मुख्य अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कार्तिकेय स्वामी मंदिर में इस तरह से कार्यक्रम कराने का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने एवं स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि कार्तिकेय मंदिर को पर्यटन के मानचित्र पर उभरकर आए, इसके लिए पर्यटन की दृष्टि से इसे विकसित किया जा रहा है।

इस अवसर पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा की गई। पदमश्री शिवमणि व उनके साथियों ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी। साथ ही शिवाचायों व गुरुजनों व अतिथियों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर कूनमपट्टी एथेनम, माईलम एथेनम, कौमारा, मुत्त एथेनम, श्रृंगेरी मुत्त, निदेशक प्रचार सुमित पंत, मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती, उप जिलाधिकारी आशीष घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, उपाध्यक्ष मंदिर समिति, सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए अतिथि एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story