शांतिकुंज में किया गया पौधरोपण

WhatsApp Channel Join Now

हरिद्वार, 7 जुलाई (हि.स.)। अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ प्रणव पण्ड्या के मार्गदर्शन एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ चिन्यम पण्ड्या के नेतृत्व में देश भर में फैले गायत्री परिवार के कार्यकर्ताओं ने वृहत स्तर पर पौधरोपण करना प्रारंभ किया है। कई राज्यों के युवाओं द्वारा प्रत्येक रविवार को सामूदायिक भवनों, कॉलेजों, पहाड़ों, जलस्रोतों के तटों आदि स्थानों पर पौधरोपण किया जा रहा है। जन्मदिन या अन्य शुभ अवसरों पर भी पौधरोपण किया जाता है।

इसी कड़ी में गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ, बड़ौदा गुजरात की टीम शांतिकुंज पहुंची और शांतिकुंज के उद्यान विभाग के निकट सीता अशोक का पौधा रोपा। इस पौधे का पूजन शांतिकुंज की अधिष्ठात्री शैलदीदी ने किया।

कश्मीरा बेन ने बताया कि युवा प्रकोष्ठ बड़ौदा की टीम 5 जून 2016 से प्रत्येक रविवार को पौधरोपण की श्रृंखला का प्रारंभ किया। अब तक पचास हजार से अधिक पौधों का रोपण किया जा चुका है।

अपने संदेश में अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ प्रणव पण्ड्या ने कहा कि वृक्ष प्रकृति के परिधान है, जलदाता-जीवनदाता है। मानव जाति के अनन्य सेवक हैं। उन्होंने कहा कि माता भगवती देवी शर्मा के शताब्दी वर्ष 2026 के अवसर पर हम सभी को प्रकृति की एकात्मता के संकल्प को पूरी दृढ़ता के साथ दोहराना है। उन्होंने कहा कि गांवों, नगरों में चलने वाले वृक्ष गंगा अभियान में किसी न किसी प्रकल्प के माध्यम अथवा अवसरों में पौधरोपण अवश्य करें।

गायत्री परिवार ने वृक्ष गंगा अभियान की शुरुआत की है जिसके तहत 1 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान को 4 श्रेणियों में बांटा गया है पहला श्रीराम स्मृति उपवन, जिसके तहत नगरों के सार्वजनिक स्थलों पर पौध रोपण होगा। दूसरा है श्रीराम स्मृति वन, पर्वत, जिसके तहत शहर और गांवों की खाली पड़ी परती भूमि या पहाड़ों पर पौधारोपण का कार्यक्रम होगा। इसी तरह निजी उद्यानों के लिए श्रीराम वाटिका और बाल वाटिका अभियान चलाए जायेंगे। हम सभी को भी पौधों को अपना मित्र या पुत्र की भांति संरक्षित करने का संकल्प लेना है और ग्लोबल वार्मिंग में अपना व्यक्तिगत सहयोग करना है।

पौधरोपण के अवसर पर रचनात्मक आंदोलन प्रकोष्ठ के केदार प्रसाद दुबे, उद्यान विभाग के समन्वयक सुधीर भारद्वाज, गुजरात युवा प्रकोष्ठ की श्रीमती कश्मीरा बेन सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story