केदारनाथ धाम : पुलिस अधीक्षक ने यातायात व्यवस्था का निरीक्षण कर दिये दिशा-निर्देश

केदारनाथ धाम : पुलिस अधीक्षक ने यातायात व्यवस्था का निरीक्षण कर दिये दिशा-निर्देश
केदारनाथ धाम : पुलिस अधीक्षक ने यातायात व्यवस्था का निरीक्षण कर दिये दिशा-निर्देश


-सोनप्रयाग, सीतापुर पार्किंग फुल होने पर अन्य क्षेत्रों में रोके यात्री

रुद्रप्रयाग, 15 मई (हि.स.)। जनपद में केदारनाथ धाम की ओर जाने वाले हाइवे पर यातायात का दबाव बढ़ने की सम्भावना के दृष्टिगत एसपी रुद्रप्रयाग डॉ. विशाखा भदाणे ने रुद्रप्रयाग से लेकर कुण्ड तक की यातायात व्यवस्थाओं का जायजा लेकर सम्बन्धित थाना प्रभारियों और यातायात में नियुक्त पुलिस प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

उन्होंने निर्देशित किया कि सोनप्रयाग और सीतापुर स्थित पार्किंगों के साथ ही वैकल्पिक पार्किंगों से वाहनों के वापस निकलने पर नीचे से यातायात को धीरे-धीरे छोड़ा जाये। सभी प्रभारियों के मध्य उचित समन्वय होने के निर्देश दिये गये। आगामी कुछ दिवस अत्यधिक चुनौतीपूर्ण होने वाले हैं। ऐसे में प्रभावी यातायात व्यवस्था बनाये रखना आवश्यक है। यह भी निर्देश दिये गये कि बनाये जा रहे यातायात प्लान की वजह से स्थानीय लोगों को भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े। यात्रा रूट पर ऐसी व्यवस्था बनायी जाये कि स्थानीय लोग अपना आवागमन सुचारु रूप से कर सकें।

पुलिस अधीक्षक ने यात्रामार्ग पर स्थापित पर्यटन पुलिस चौकियों का निरीक्षण कर निर्देश दिये कि आने वाले श्रद्धालुओं को यहां की भौगोलिक परिस्थितियों के बारे में अवगत करायेंगे तथा देर से पहुंचने वाले यात्रियों को नीचे ही होटल इत्यादि लेकर रुकने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इसके अतिरिक्त यदि सोनप्रयाग व सीतापुर क्षेत्रान्तर्गत पार्किंगों की स्थिति फुल हो जाती है तो इस बारे में निरन्तर अनाउंसमेंट कर यात्रियों को जानकारी देंगे।

इसके अतिरिक्त पुलिस उपाधीक्षक यातायात प्रबोध घिल्डियाल ने जवाड़ी चौकी पर यातायात व्यवस्था का जायजा लिया गया। जनपद रुद्रप्रयाग के अन्तर्गत जवाड़ी ऐसा प्वाइंट है जहां से श्रद्धालुगण बद्रीनाथ एवं केदारनाथ के लिए डाइवर्ट होते हैं। जनपद पुलिस के स्तर से जवाड़ी पर आ रहे श्रद्धालुओं को यात्रा सम्बन्धी जानकारी के ब्रोशर दिये जा रहे हैं। उनको जनपद की भौगोलिक परिस्थितियों से अवगत कराते हुए यात्रा मार्ग पर अपने साथ गर्म कपड़े, बरसाती, जैकेट, जरूरी दवाईयां इत्यादि साथ में रखने की जानकारी दी जा रही है।

जनपद पुलिस की केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं से अपील है कि केदारनाथ धाम यात्रा पूरे छह माह तक चलने वाली है तथा केदारनाथ धाम सहित यात्रा पड़ावों की एक निश्चित क्षमता है। यहां तक कि जनपद में यात्रामार्ग पर बनी पार्किंगों की भी निश्चित क्षमता है। सबसे बड़ी बात यह है कि पार्किंग में एक बार खड़ा होने वाला वाहन सामान्यतः तीन दिन तक रहता है। इसका कारण यह है कि जनपद में आने वाला वाहन पार्क होने के उपरान्त उसमें बैठे यात्री केदारनाथ धाम को चले जाते हैं और उनके वापस आने पर ही वह वाहन पार्किंग से हटकर अपने गन्तव्य को जाता है। इसलिए अपनी यात्रा प्लान करके ही आयें ताकि आपको किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/सत्यवान/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story