नई टिहरी के कवर्ड मार्केट व बस अड्डे को मिलेगा नया लुक

WhatsApp Channel Join Now
नई टिहरी के कवर्ड मार्केट व बस अड्डे को मिलेगा नया लुक


नई टिहरी, 11 जुलाई (हि.स.)। एडीबी की लगभग 13 सौ करोड़ की वृहत परिजयोजना के तहत टिहरी झील व निकटस्थ क्षेत्रों में सौंदर्यीकरण व विकास के कामों को अंजाम देने का कार्यवाही शुरू हो गई है। नई टिहरी शहर में बस अड्डे व कवर्ड मार्केट का भी इसके तहत जल्द ही कायाकल्प होगा। जिससे नई टिहरी शहर की रौनक को चार चांद लगेंगे।

करीब 1300 करोड़ रुपये की लागत से एडीबी सहायता प्राप्त टिहरी लेक प्रोजेक्ट के तहत 42 वर्ग किमी क्षेत्र के करीब 100 गांवों की एक लाख की आबादी को लाभ मिलेगा। प्रोजेक्ट के तहत रिंग रोड, डोबरा-चांठी, तिवाड़ गांव, कोटी कॉलोनी, न्यू टिहरी, मदननेगी और झील कलस्टर में विभिन्न पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसी के तहत बौराड़ी के कवर्ड मार्केट का रेनोवेशन और बस अड्डे का अपग्रेडेशन भी शामिल है।

एडीबी परियोजना के कम्युनिटी डेवलपमेंट ऑफिसर मनीष ने बताया कि कवर्ड मार्केट की मेंटेनेंस, पेंटिंग, छत की मरम्मत, फ्लोर मरम्मत, नई फायर लाइन, टॉयलेट, यूरेनल और रैंप बनाए जाएंगे। इसके लिए करीब 3 माह का समय लगेगा। इस दौरान वहां दुकानें कुछ दिनों के लिए बंद भी रहेंगी। इस प्रोजेक्ट के तहत टेंडर जारी कर दिया है। साथ ही हितधारकों के साथ प्रशासन की मध्यस्थता में बैठक कराई गई है। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने परियोजना के लिए सहयोग करने की बात कही है। जितने दिनों के लिए दुकानें बंद रहेंगी, प्रत्येक दुकानदार को 2 हजार रुपये प्रतिदिन प्रतिपूर्ति की सहमति भी बनी है।

व्यापार मंडल के अध्यक्ष महिताब सिंह गुनसोला, कुलदीप पंवार, ज्योति डोभाल का कहना है कि नई टिहरी के पर्यटन के लिए सरकार की इस योजना का व्यापारी पूर्ण समर्थन करते हैं। नई टिहरी के पलायन को रोकने व रोजगार के अवसर बढ़ाने लिए इस तरह के कदम जरूरी हैं।

एसडीएम टिहरी संदीप कुमार और जिला पर्यटन अधिकारी एसएस राणा का कहना है कि टिहरी लेक प्रोजेक्ट की मुख्य सचिव स्तर से समीक्षा हो रही है। इसमें टिहरी झील रिंग रोड, कैचमेंट एरिया का विकास सहित नई टिहरी में पर्यटन गतिविधियों का विस्तार करना है।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / प्रदीप डबराल / वीरेन्द्र सिंह

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story