मंगलौर उपचुनाव: जिला निर्वाचन अधिकारी ने तैयारियों की समीक्षा की

WhatsApp Channel Join Now

हरिद्वार, 5 जुलाई (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने मंगलौर विधानसभा उपचुनाव के मतदान के लिए चल रही तैयारियों की जिला कार्यालय के आपदा कन्ट्रोल रूम स्थित सभागार में समीक्षा की।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि 9 व 10 जुलाई को बारिश की संभावनाओं को देखते हुए तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि मतदान पार्टियों को बारिश से बचाने एवं ईवीएम मशीनों व दस्तावेजों को भीगने से बचाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर लें। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को बारिश से बचाव के लिए भी व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल भराव की संभावना वाले मतदान केन्द्रों को पहले से ही चिन्हित किया जाये और उन मतदेय स्थलों पर जल निकास हेतु पम्प की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि नदी की धारा के तेज प्रवाह के कारण किसी स्थान पर मतदान प्रभावित होने की संभावना है या नहीं।

उन्होंने निर्देश दिये कि मतदान पार्टियों को स्वास्थ्य, पुलिस सहित विभिन्न विभागों एवं अधिकारियों के महत्वपूर्ण नम्बरों की सूची मतदान सामग्री के साथ ही उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने विभिन्न आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने तथा पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यूपीसीएल के अभियंताओं को निर्देश दिये कि मतदान केन्द्रों की जांच करते हुए सुनिश्चित किया जाये कि किसी भी कक्ष में बरसात में करन्ट आने की समस्या नहीं होगी। मतदान प्रक्रिया के दौरान विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से चलती रहे, किसी भी प्रकार का फॉल्ट आने पर उसे तत्काल दूर किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि पर्याप्त संख्या में इमर्जेन्सी लाइट की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने शिक्षा तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों को मतदान केन्द्रों की सफाई व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

इसके पश्चात जिला निर्वाचन अधिकरी धीराज सिंह गर्ब्याल, मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, रिटर्निंग ऑफीसर लक्ष्मीराज चौहान ने एनआईसी कक्ष पहुंचकर मतदान कार्मिकों का प्रथम रेण्डमाइजेशन किया। इसके माध्यम से ईवीएम के मतों की गणना हेतु 60 मतगणना कार्मिकों तथा बलैट पेपर्स की काउटिंग हेतु 31 मतगणना कार्मिकों का चयन किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story