लोकसभा चुनाव : उत्तराखंड में इनकम टैक्स, आबकारी और पुलिस ने अब तक जब्त किए 10.71 करोड़

लोकसभा चुनाव : उत्तराखंड में इनकम टैक्स, आबकारी और पुलिस ने अब तक जब्त किए 10.71 करोड़
लोकसभा चुनाव : उत्तराखंड में इनकम टैक्स, आबकारी और पुलिस ने अब तक जब्त किए 10.71 करोड़


- उत्तराखंड में पहली बार लागू की गई है ईएसएमएस व्यवस्था

देहरादून, 01 अप्रैल (हि.स.)। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सोमवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के बाद इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ईएसएमएस) के माध्यम से इंफोर्समेंट एजेंसी पुलिस विभाग, इनकम टैक्स, आबकारी विभाग, कस्टम और अन्य विभागों की ओर से रिपोर्टिंग की कार्रवाई की जा रही है।

ईएसएमएस व्यवस्था राज्य में पहली बार लागू की गई है। पिछले 16 दिनों में अब तक 10 करोड़ 71 लाख रुपये जब्त किए जा चुके हैं। इसमें पुलिस ने पांच करोड़ 29 लाख, इनकम टैक्स चार करोड़ 95 लाख, आबकारी विभाग ने 39 लाख रुपये जब्त किया है। हालांकि लोकसभा चुनाव 2019 में राज्य में पुलिस ने एक करोड़ 97 लाख, इनकम टैक्स ने 45 लाख और आबकारी विभाग ने 19 लाख रुपये नकद जब्त किए थे।

कम्पोनेंट वाइज सीजर में हरिद्वार में सबसे अधिक 2.80 करोड़ जब्त-

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कम्पोनेंट वाइज सीजर में अब तक तीन करोड़ 59 लाख का कैश, नारकोटिक्स, ड्रग्स और एनडीपीएस के तहत दो करोड़ 55 लाख रुपये, आबकारी के मामले में एक करोड़ 86 लाख व दो करोड़ 70 लाख रुपये अन्य सामग्रियों की जब्ती हुई है। हरिद्वार जनपद में सबसे अधिक दो करोड़ 80 लाख रुपये व नैनीताल जनपद में एक करोड़ एक लाख रुपये जब्त की गई है।

11 हजार 729 बूथों पर बीएलओ पहुंचाएंगे वोटर इंफार्मेशन स्लिप-

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी निर्वाचक नामावलियां तैयार होने के उपरांत सभी 11 हजार 729 बूथों पर वोटर इंफार्मेशन स्लिप बांटने की कार्रवाई प्रारंभ हो गई है। सभी बीएलओ मतदाताओं के घर तक जाकर वोटर इंफार्मेशन स्लिप बांट रहे हैं। उन्होंने राज्य के सभी मतदाताओं से अनुरोध किया कि वे अपने वोटर इंफार्मेशन स्लिप प्राप्त करें। यदि कहीं बीएलओ से संपर्क नहीं हो पा रहा है तो संबंधित एआरओ को इसके बारे में सूचित करें।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story