ऋषिकुल फार्मेसी से अमरापुर घाट तक 10 को होगा रन फॉर योगा कार्यक्रम का आयोजन



हरिद्वार, 09 जून (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर इस बार देवभूमि उत्तराखंड के हरिद्वार में रिकॉर्ड तोड़ योग कार्यक्रम कराने की तैयारी की जा रही है। जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. स्वास्तिक सुरेश ने बताया कि शासन के निर्देश पर 10 से 21 जून तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को महिला सशक्तिकरण के लिए योग के रूप में आयोजन किया जाना है।

डॉ स्वास्तिक ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के काउंटडाउन कार्यक्रम की श्रृंखला में 10 जून को सुबह साढ़े छह बजे ऋषिकुल फार्मेसी परिसर से अमरापुर घाट तक भव्य रन फॉर योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अरुण कुमार त्रिपाठी के साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में पंचकर्म विभाग के विभाग अध्यक्ष प्रो. केके शर्मा, कृष्णायन गौशाला हरिद्वार के स्वामी अनंतानंद महाराज, प्रो विनीत कुमार अग्निहोत्री, योगी रजनीश, योगाचार्य डॉ रुचिता उपाध्याय आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे।

जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. स्वास्तिक सुरेश ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन के लिए आयुर्वेद विभाग के सभी कर्मियों को और उनके परिवार के सदस्यों की सामूहिक भागीदारों को सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया।

आयुष एवं आयुष्मान भारत के मास्टर ट्रेनर एवं राष्ट्रीय आयुष मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. अवनीश कुमार उपाध्याय ने बताया कि चयनित स्थलों के योग प्रशिक्षकों को कॉमन योगा प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास सम्पत्र किए जाने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। योगाभ्यास के साथ योग के लाभों पर वेबिनार, व्याख्यान, चर्चा, वार्ता, प्रश्नोत्तरी, चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story