आदिवासी विद्यालयों में भी स्काउटिंग शुरू करेगी हिन्दुस्तान स्काउट्स और गाइड एसोसिएशन

हरिद्वार, 03 अप्रैल (हि.स.)। हिन्दुस्तान स्काउट्स व गाइड एसोसिएशन के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डा.अतुल कुमार ने बताया कि आदिवासी विद्यालयों में भी स्काउटिंग शुरू करेगी।

राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डा.अतुल प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि डा.करुणाकर प्रधान की अध्यक्षता में शांतिकुंज में आयोजित एसोसिएशन की कार्यकारिणी समिति की वार्षिक बैठक में कई निर्णय लिए गए। उन्होंने बताया कि कार्यकारिणी समिति ने नई दिल्ली में नए कैंप कार्यालय का प्रस्ताव पारित किया। साथ ही गायत्री परिवार द्वारा संचालित विद्यालयों में स्काउटिंग प्रशिक्षण के लिए राज्य इकाई के नाते मान्यता दी गयी। उन्होंने बताया कि हिन्दुस्तान स्काउट्स एण्ड गाइड्स एसोसिएशन के सदस्यों ने आम चुनाव के जरिये विगत वर्ष बनारस में नयी कार्यकारिणी को चुना था। उन्होंने बताया कि हिन्दुस्तान स्काउटस और गाइड एसोसिएशन को सुदृढ़ करते हुए सभी आदिवासी विद्यालयों में स्काउटिंग शुरू की जाएगी।

संगठन प्रक्रिया को गति देने के लिए राज्य स्तर पर संगठन टोली गठित करने के साथ वैश्विक स्तर संबंध और क्रियाकलापों को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गायत्री परिवार प्राचीन भारतीय परम्परा के अनुरूप सयुंक्त परिवारों के प्रचलन को प्रोत्साहित करने वाला आदर्श केन्द्र है। छात्र-छात्राओं को भारतीय संस्कृति के अनुरूप चरित्रवान बनाना संगठन का लक्ष्य है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story