आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान को वचनबद्ध : सेहरा



हरिद्वार, 01 अप्रैल (हि.स.)। सामान्य प्रेक्षक लोचन सेहरा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संसदीय क्षेत्र हरिद्वार से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों और उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग चुनाव प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवम भय रहित माहौल में सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने कहा कि कोई उम्मीदवार आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न करें। निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन किया जाए। रैली, जनसभा सहित विभिन्न प्रकार की अनुमतियां प्राप्त करने के लिए समय से आवेदन किया जाए। उन्होंने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में रैलियों, जनसभाओं आदि की अनुमति के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है। एआरओ स्तर से भी नियमानुसार अनुमतियां प्रदान की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि किसी उम्मीदवार को कहीं कोई समस्या या कोई भी शिकायत हो तो जिलाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी या सीधे प्रेक्षकों से मोबाइल से या सीधे संपर्क कर सकते हैं, जिसका यथाशीघ्र निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई गतिविधि न करें, जिससे कानून व्यवस्था खराब हो। किसी तरह का अफवाह न फैलाएं और न ही अफवाहों पर ध्यान दें। कोई उम्मीदवार धनबल, बाहुबल का प्रयोग न करें अन्यथा उस पर कड़ी कार्रवाई होगी।

कुछ उम्मीदवारों ने सुरक्षा के लिए पुलिस स्टाफ और गनर की डिमांड की है, जिस पर ऑब्जर्वर ने एसएसपी को सुरक्षात्मक पहलुओं का आंकलन करते हुए नियमनानुसार उम्मीदवारों को सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी एवम रिटर्निंग ऑफिसर धीराज सिंह गर्ब्याल ने लोकसभा क्षेत्र और जनपद में वोटर्स, मतदाताओं की संख्या, में लिस्ट, कार्मिकों तथा ईवीएमदृवीवीपैट के रेंडमाइजेशन आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ईवीएम, वीवीपैट का द्वितीय रेंडमाइजेशन 2 अप्रैल की सांय 4 बजे किया जाएगा। रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया के समय सभी प्रत्याशी एवम निर्वाचन अभिकर्ता मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि ऐसे दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाता जो मतदान दिवस पर मतदान के लिए उपस्थित होने में अक्षम हैं, उनके लिए 8 से 10 अप्रैल तक प्रथम चक्र में घर-घर जाकर बैलेट पेपर से मतदान कराया जाएगा। जिसके लिए जनपद में 81 मतदान पार्टियां लगाई जाएंगी तथा 11 पार्टियां रिजर्व में रखी गई हैं। उन्होंने ने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर द्वितीय चरण 11 अप्रैल से शुरू किया जाएगा।

बैठक में पुलिस ऑब्जर्वर चन्दन चौधरी, जिला निर्वाचन अधिकारी एवम रिटर्निंग ऑफिसर धीराज सिंह गर्ब्याल, एसएसपी प्रमेंद्र डोभाल, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, दीपेन्द्र सिंह नेगी, एसडीएम मनीष सिंह सहित उम्मीदवार एवम उनके निर्वाचन अभिकर्ता आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story