युवा बनाएगा उत्तराखंड को सर्वाधिक प्रतिशत मतदान वाला राज्य : रविन्द्र पुरी



हरिद्वार, 01 अप्रैल (हि.स.)। एसएमजेएन पीजी कॉलेज में आज मतदाता साक्षरता क्लब (ईएलसी) के माध्यम से वृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। कार्यक्रम कॉलेज के मतदाता साक्षरता क्लब, आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ तथा राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद और मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री महंत रविन्द्र पुरी महाराज ने की।

श्रीमहंत रविन्द्रपुरी ने अपने संबोधन में कहा कि केवल लोकतंत्र ही ऐसी शासन व्यवस्था है, जिसमें वोट का समान अधिकार प्रत्येक व्यक्ति को मिला हुआ है। यह हमारा दायित्व बनता है कि हम इस समान वोट के अधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करें और भारत को एक सहभागी एवं सशक्त लोकतंत्र बनाने में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आज उत्तराखंड का युवा मतदान के प्रति जागरूक हैं और युवाओं के मतदान से उत्तराखंड सर्वाधिक प्रतिशत मतदान वाला राज्य बनेगा। उन्होंने कहा कि 19 अप्रैल के दिन बूथों पर पहुंचकर मतदान अवश्य करें। इस अवसर पर नव मतदाता छात्र छात्राओं को मतदान की शपथ दिलाई गयी।

कार्यक्रम में एईआरओ प्राचार्य प्रोफेसर डॉ सुनील बत्रा ने कहा कि एक जीवंत लोकतंत्र का मूल आधार मतदाता द्वारा प्रयुक्त वोट का अधिकार ही है। उन्होंने युवा नव मतदाताओं से आग्रह किया कि वह न केवल स्वयं वोट डालें बल्कि अपने अभिभावकों को भी शत प्रतिशत, निर्भीक एवं निष्पक्ष मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने मंच से कैंपस एंबेसडर अर्शिका और भावेश पवार, मतदाता साक्षरता क्लब समन्वयक श्री विनय थपलियाल, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ संजय माहेश्वरी, तथा संपूर्ण इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब की भूरि भूरि प्रशंसा की।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉक्टर संजय कुमार माहेश्वरी ने कहा कि भारत के लोकतंत्र ने जब एक व्यक्ति एक वोट का सिद्धांत अपनाया तभी भारत ने एक सुदृढ़ लोकतंत्र की नींव रख दी थी। कार्यक्रम का संचालन डा. संजय माहेश्वरी ने किया।

कार्यक्रम में अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज लक्सर के डॉ संतोष चमोला ने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्रतिबद्ध युवाओं से ही यह देश प्रगति के मार्ग पर बढ़ सकेगा उन्होंने एस एम जे एन कालेज के मतदाता साक्षरता पर किये जा रहे कार्यक्रमों की भूरि भूरि प्रशंसा की। अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज, रूड़की के ललित मोहन जोशी ने कहा कि विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों से युवाओं का उत्साह मतदान के प्रति बढ़ता है, अतः ऐसे कार्यक्रम निरंतर होते रहना चाहिए।

इस अवसर पर गोविन्द कुर्ल तथा डॉ. अनीता नेगी ने भी अपने विचारो से युवाओ को मतदान के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम में गौरव बंसल, मनीषा, मानसी, आरती, इशिका, शालिनी, चारु आदि ने नृत्य नाटिका के द्वारा मतदान के प्रति सभी को जागरूक किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story