व्याख्यान माला में कैंसर से बचाव व उपचार की दी जानकारी



हरिद्वार, 24 नवंबर (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय के भेषज विज्ञान विभाग ने इंटरनेशनल एक्सपर्ट टॉक 2022 के अंतर्गत व्याख्यान माला का आयोजन किया। इसमें डॉ सुभाष चौहान ने मुख्य वक्ता के रूप में छात्रों का मार्गदर्शन किया।

गौरतलब है कि डॉ. चौहान यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास, अमरीका में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं तथा इंस्टीट्यूट आफ कैंसर इम्यूनोथेरेपी डायरेक्टर के पद पर कार्यरत है। डॉ. सुभाष चौहान ने अपने व्याख्यान में छात्रों को कैंसर के बचाव व डायग्नोसिस तथा उससे सम्बन्धित उपचार व बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये छात्रों की जिज्ञासाओं का निस्तारण किया। इस अवसर पर छात्रों ने जहां एक ओर कैसर जैसी बीमारी के उपचार संबन्धित विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की वही भविष्य में विदेशी प्रवास को लेकर विभिन्न विषयों पर भी प्रश्न पूछे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गुरुकुल काँगड़ी सम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमदेव शतांशु ने कहा कि इस प्रकार की व्याख्यान मालाओं से छात्रों को बेहतर अवसर उपलब्ध होते हैं, जिससे वह अपने विषय से सम्बन्धित विषयों की बारीकियों को विशेषज्ञों द्वारा सरलता व सहजता से आत्मसात करते हैं। निश्चय ही इस व्याख्यान माला से छात्र लाभान्वित होंगे जिसका लाभ उन्हें आने वाले समाया में मिलेगा।

विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो सत्येंद्र राजपूत ने मुख्य अतिथि डॉ. सुभाष चौहान का विभाग की ओर से स्वागत किया। इस अवसर पर प्रोफेसर मनुदेव, प्रो सत्येंद्र राजपूत व प्रोफेसर नितिन भारद्वाज ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

व्याख्यान माला में डा कपिल गोयल, डा अश्विनी कुमार, डा प्रिस शर्मा, ओम प्रकाश जोशी, रोहित भारद्वाज, तरुण कुमार, मंजीत सिंह, रविन्द्र सिह, चमेल सिंह तथा शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी व छात्र उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story