आईसीएआई हरिद्वार चैप्टर और एसएमजेएन छात्र-छात्राओं को स्टार्टअप स्थापित करने में करेगा मदद



हरिद्वार, 24 जनवरी (हि.स.)। आईसीएआई हरिद्वार चैप्टर ने स्टार्टअप संवाद कार्यक्रम का आयोजन यहां एक स्थानीय होटल में किया। इसमें चार्टर्ड अकाउटेंट, उद्यमियों और एसएमजेएन कॉलेज, हरिद्वार के फैकल्टी और छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलन ,राष्ट्रगान और आईसीआई हरिद्वार चैप्टर के अध्यक्ष सीए प्रबोध कुमार जैन के स्वागत भाषण से हुआ।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मुख्य वक्ता सीए अतुल चावला ने स्टार्टअप का विस्तारपूर्वक परिचय दिया और भारत सरकार के उनके विकास के लिये चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं और प्रयासों की सराहना की। उन्होंने स्टार्टअप की स्थापना, उससे सम्बन्धित बाजार की रणनीति और मूल्याकंन करने के विभिन्न पहलुओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। कुछ स्टार्टअप के उदाहरण स्वरूप केस स्टडीज को भी प्रस्तुत किया गया। साथ ही स्टार्ट अप के वित्त पोषण तथा अन्य वित्तीय आयामों हेतु उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्राइवेट इक्विटी, सीड कैपिटल तथा वेंचर कैपिटल जैसे माध्यमों से किस प्रकार पूंजी की व्यवस्था की जा सकती है, इस पर भी प्रकाश डाला।

द्वितीय सत्र में मनीष सोलंकी, एजीएम भारतीय स्टेट बैंक, एसएमई शाखा भेल, हरिद्वार ने स्टार्ट अप के वित्तीयन के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार की ऋण योजनाओं और विशेषकर छोटे व्यवसायों के लिए मुद्रा योजना के बारे में बताया। इसी सत्र में सिडबी की हरिद्वार शाखा से पहुंची श्रीमती गुंजन शुक्ला ने बताया कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से ऋणों का आबवंटन और स्टार्टअप की वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सिडबी द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उद्यमी ले सकते हैं।

अंत में समापन सत्र में सीए गिरीश मोहन, सचिव हरिद्वार चौप्टर आईसीएआई द्वारा कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की गयी। सीए प्रबोध कुमार जैन, अध्यक्ष आईसीएआई हरिद्वार चैप्टर द्वारा सभी को धन्यवाद प्रेषित किया गया।

कार्यक्रम में सीए हरि रतूड़ी, सुमित कुमार, विभोर शर्मा, अनुज गोयल, एसएमजेएन कॉलेज के प्राचार्य प्रो. सुनील बत्रा, डॉ. सुगन्धा वर्मा, छात्र अक्षत त्रिवेदी, अंकुश महपाल, गौरव बंसल, शिवम अरोड़ा, आयुष चौहान, प्रत्यूष दूबे, खुशी जैन, संयम आहूजा, इशिका जैन, गणेश बत्रा तथा विवेक शर्मा एवं उद्यमियों और व्यवसाय जगत के लोग उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story