केंद्रीय मंत्री गडकरी और मुख्यमंत्री धामी ने 4,750 करोड़ की 30 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री गडकरी और मुख्यमंत्री धामी ने 4,750 करोड़ की 30 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास
केंद्रीय मंत्री गडकरी और मुख्यमंत्री धामी ने 4,750 करोड़ की 30 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास




हरिद्वार, 13 फरवरी (हि.स.)। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को हरिद्वार में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के लोकार्पण शिलान्यास कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री धामी ने तीन किलोमीटर लम्बे दूधाधारी एलिवेटेड फ्लाईओवर का लोकार्पण तथा श्यामपुर रेलवे फाटक के निकट वैली ब्रिज के साथ 04 लेन चौड़ीकरण एवं काॅजवे के निर्माण का शिलान्यास सहित 4750 करोड़ रुपये की लागत के 30 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि श्यामपुर फाटक आरओबी आदि का तीन महीने के अन्दर टेण्डर निकाल कर कार्य प्रारम्भ कर देंगे। उत्तराखण्ड में वर्ष 2016 में 2517 किमी राष्ट्रीय मार्ग था, जो वर्ष 2024 में बढ़कर 3608 किमी पहुंच गयी है। उन्होंने कहा कि हमने उत्तराखण्ड में 16 हजार करोड़ रुपये के रोपवे मंजूर किये हैं। उत्तराखण्ड में जो भी सड़कें बनेंगी, वे राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर की होंगी। उन्होंने घोषणा की कि त्यूनी-चकराता-मसूरी-टिहरी-मलेठा तीन हजार करोड़ की लागत से 315 किमी टू लेन 2024 तक बन जायेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये परियोजनाएं न केवल परिवहन को आसान बनाएंगी बल्कि ऋषिकेश से भारत-चीन सीमा तक बेहतर कनेक्टिविटी भी प्रदान करेंगी। फ्लाईओवर से धार्मिक नगरी हरिद्वार में ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी और अन्य धार्मिक स्थलों तक पहुंचना आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आज जिन 28 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, उनके निर्माण से उत्तराखंड विकास की तेज गति हासिल करेगा। चारधाम मार्गों पर श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम होगी। उत्तराखंड की अन्य राज्यों से कनेक्टिविटी बढ़ने से आर्थिक और सामाजिक विकास को गति मिलेगी।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि गडकरी के कुशल नेतृत्व में सड़कों आदि के क्षेत्र में कई काम उत्तराखण्ड में होने के साथ ही पूरे देश में कनेक्टिविटी के क्षेत्र में एक क्रान्ति आई है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में, उत्तराखंड में भी विकास के एक नए युग का सूत्रपात हो चुका है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने और राज्य को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अनेकों कार्य किये जा रहे हैं। प्रदेश में हर स्तर पर कनेक्टिविटी को सुधारा जा रहा है, उद्योगों के विकास पर बल दिया जा रहा है और भविष्य की आवश्यकताओं को केंद्र में रख कर नीतियां बनाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे शहर अब तेजी से आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बन रहे हैं और इसी के दृष्टिगत हम निरंतर अपने शहरों को भविष्य के लिए तैयार कर रहे हैं। युवा उत्तराखंड अब एक नए जोश और एक नई उमंग के साथ निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज ही 4700 करोड़ रुपये लागत की 28 परियोजनाओं का भूमि पूजन और 2 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया है। इन परियोजनाओं के पूर्ण होने के बाद उत्तराखंड विकास पथ पर अग्रसर होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले हरिद्वार से देहरादून जाने में ढाई से तीन घण्टे का समय लगता था, परन्तु अब यही समय घटकर 45 से 50 मिनट हो गया है। राज्य में चारधाम ऑल वेदर सड़क परियोजना के एक बड़े हिस्से का निर्माण हमने पूरा कर लिया है, जिससे श्रद्धालुओं की आवाजाही को हम सुगम बना पाए हैं। छोटा राज्य होने के बावजूद उत्तराखण्ड में आज 21 हाईवे और 69 स्टेट हाईवे हैं। भारत माला परियोजना के तहत उत्तराखण्ड में 5 महत्वपूर्ण योजनाएं चल रही हैं, वहीं ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट से चारोंधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री की यात्रा लगातार सुगम होती जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली देहरादून एलिवेटेड एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है और इस एक्सप्रेस वे के बनने से देश की राजधानी से उत्तराखंड की राजधानी पहुंचने का समय भी महज ढाई घण्टे हो जाएगा।

कार्यक्रम में पूर्व केन्द्रीय शिक्षा मंत्री व सांसद हरिद्वार डाॅ रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व कैबिनेट मंत्री व नगर विधायक मदन कौशिके, सांसद तीरथ सिंह रावत, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, कल्पना सैनी, कैबिनेट मंत्री प्रेम चन्द्र अग्रवाल, सुबोध उनियाल, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह चौधरी, भाजपा जिला अध्यक्ष हरिद्वार संदीप गोयल, रुड़की शोभाराम प्रजापति, उपाध्यक्ष विकास तिवारी, सचिव लोक निर्माण पंकज पाण्डेय, जिलाधिकारी धीराज सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोभाल, एनएचआई महाप्रबन्धक अमरेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story