तीर्थ नगरी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए विनोद जुगलान ने दिए सुझाव

तीर्थ नगरी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए विनोद जुगलान ने दिए सुझाव
तीर्थ नगरी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए विनोद जुगलान ने दिए सुझाव










-हरिद्वार, ऋषिकेश को स्मार्ट सिटी और कॉरिडोर परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए हुई चर्चा

ऋषिकेश, 15 मई (हि.स.)। सलाहकार संस्था एजिस इण्डिया के टीम लीडर निशीथ श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारियों ने जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला गंगा सुरक्षा समिति के नामित सदस्य एवं ऋषिकेश नगर निगम के पर्यावरण ब्राण्ड एम्बेस्डर विनोद जुगलान से उनके निवास पर भेंटकर विकास योजना के सन्दर्भ में चर्चा की।

जुगलान ने बताया कि अनौपचारिक बैठक में कुल आठ बिन्दुओं पर सकारात्मक वार्ता हुई। उन्होंने कहा कि तीर्थ नगरी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए उन्होंने जो सुझाव दिए वह उनके निजी विचार हैं। इनमें यातायात, पार्किंग, नए वैकल्पिक मार्गों के विकास के साथ साथ स्थानीय लोगों की समस्याओं के समाधान पर चर्चा की गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस परिप्रेक्ष्य में स्थानीय, सामाजिक, व्यापारिक संगठनों एवं आश्रम संचालकों के साथ भी बैठक कर विस्तार से उनके सुझाव लिए जाएं। जिन पर सलाहकार संस्था एजिस इण्डिया के टीम लीडर निशीथ श्रीवास्तव ने पूर्ण सहमति जताई। उन्होंने कहा कि तीर्थ नगरी की पहचान मां गंगा जी से है। श्रद्धालु और पर्यटक यहां गंगा को लेकर ही आते हैं। स्मार्ट सिटी विकसित किये जाने के साथ साथ यहां परियोजनाओं को विकसित करने से पूर्व गंगा जी के अध्ययन, पर्यावरण संरक्षण का ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह प्रथम दौर की बैठक थी। अगली बैठक में योजनाओं के क्रियान्वयन से पूर्व संस्था के यातायात विशेषज्ञों के साथ नए मार्गों के विकास और उनकी बाधाओं पर चर्चा होगी। एक सार्वजनिक बैठक सरकारी, गैरसरकारी अधिकारियों एवं सामाजिक संगठनों के साथ ऋषिकेश में किये जाने का भी सुझाव दिया गया है।

गौरतलब है कि ऋषिकेश में पर्यटकों को हर दिन जाम से दो चार होने के साथ साथ पार्किंग की समस्या भी झेलनी पड़ती है। जुगलान ने कहा कि जिन मुख्य बिन्दुओं पर चर्चा की गई। वे सुझाव पहले भी उपजिलाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी देहरादून को प्रेषित किये गए हैं। आने वाले तीस वर्षों की आबादी को ध्यान में रखकर ही योजना के निर्माण का सुझाव दिया गया है। इससे नए मार्गों के विकसित किये जाने के साथ ही हरिद्वार ऋषिकेश एलिवेटेड रोड सहित ओवरब्रिज के प्रस्ताव भी शामिल हैं।

बैठक में एजिस इंडिया के टीम लीडर (अर्बन) निशीथ श्रीवास्तव, उपमहाप्रबंधक सुलभ गोयल, प्रोजेक्ट प्लानर उत्कर्ष पाण्डेय, अमृतम जुगलान आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विक्रम/सत्यवान/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story