फूलचौड़ में आधुनिक मशीनों से होगी पेयजल की जांच

हल्द्वानी, 10 जून (हि.स.)। पेयजल की जांच के लिए हल्द्वानी के फूलचौड़ में जल संस्थान नई लैब बना रहा है। फूलचौड़ में इसका भवन निर्माण शुरू करा दिया गया है। इसके बनते ही यहां लगाई जाने वाली आधुनिक मशीनों की मदद से पानी की जांच शुरू हो जाएगी। हर दिन विभागीय सैंपल के साथ ही उपभोक्ता भी अपने घर में पहुंच रहे पेयजल की जांच यहां करा सकेंगे।

जल संस्थान पानी का सैंपल लेकर तिकोनिया स्थित कार्यालय में बनी लैब में ही जांच करता है, लेकिन जगह की कमी से यहां कार्य प्रभावित होता है। पानी की जांच रिपोर्ट मिलने में भी दो से तीन दिनों का समय लग जाता है। इसके समाधान के लिए यह नई लैब बनाई जा रही है। भवन निर्माण पूरा होते ही यहां पर्याप्त जगह मिल जाने पर नई आधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी। इनकी मदद से एक ही दिन में पेयजल की जांच रिपोर्ट मिलना शुरू होगी।

जल संस्थान के सहायक अभियंता रविंद्र कुमार ने बताया कि फूलचौड़ में जल संस्थान की नई लैब के भवन का निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। यह पूरा होने के बाद पेयजल की जांचें नई लैब में ही की जाएंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अनुपम गुप्ता/वीरेन्द्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story