थाइलैंड से स्वदेश लौटी प्रशिक्षक और खिलाड़ी , स्केटिंग खिलाड़ियों में उत्साह

थाइलैंड से स्वदेश लौटी प्रशिक्षक और खिलाड़ी , स्केटिंग खिलाड़ियों में उत्साह
थाइलैंड से स्वदेश लौटी प्रशिक्षक और खिलाड़ी , स्केटिंग खिलाड़ियों में उत्साह


देहरादून, 15 मई (हि.स.)। बैंकाॅक (थाइलैंड) में गत आठ से 11 मई के मध्य अंतरराष्ट्रीय आइस स्केटिंग यूनियन की ओर से आइस स्केटिंग डेवलपमेंट कार्यक्रम के अंतर्गत फिगर एवं स्पीड स्केटिंग ऑफ थाईलैंड की ओर से आयोजित अन्तरराष्ट्रीय फिंगर स्केटिंग सेमीनार में भाग लेकर उत्तराखंड की राष्ट्रीय फिगर स्केटिंग प्रशिक्षक निष्ठा पैन्यूली और खिलाड़ी स्केटर हर्षिता रावतानी बुधवार को वापस स्वदेश लौटी।

बैंकांक से सेमीनार में भाग लेकर लौटी प्रशिक्षक और अन्तरराष्ट्रीय फिंगर स्केटिंग प्रतियोगिताओं में देश के लिये कई मेडल हासिल करने वाली निष्ठा पैन्यूली ने कहा कि बैंकांक में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय फिगर स्केटिंग सेमीनार में भाग लेकर जो ज्ञान प्राप्त हुआ उसका लाभ देश के खिलाड़ियों को पहुंचाया जाएगा और खेलस्तर को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री सहित खेल मंत्री और प्रमुख सचिव खेल का भी धन्यवाद प्रेषित किया। उत्तराखण्ड राज्य ही नहीं अपितु समस्त राष्ट्र के स्केटिंग खिलाड़ियों को दून आइस रिंक दोबारा मिलने की उम्मीद जगी है। निश्चय ही इस प्रयास से स्केटिंग के खिलाड़ियों में उत्साह भर गया है।

उल्लेखनीय है कि आइस स्केटिंग की अन्तरराष्ट्रीय संस्था अन्तरराष्ट्रीय आइस स्केटिंग युनियन के डेवलेपमेन्ट प्रोजेक्ट के तहत फिंगर स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ थाईलैंड की ओर से आयोजित चार दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय फिगर स्केटिंग सेमिनार फाॅर कोचेस एंड स्केटर कार्यक्रम में देश के कुल तीन महिला प्रशिक्षकों और तीन महिला स्केटिंग खिलाड़ियों ने आईडब्ल्यूआइएस अंतरराष्ट्रीय ट्रेनिंग सेन्टर आईएसयू सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स बैंकांक थाईलैंड में भारत की आइस स्केटिंग की सर्वोच्च संस्था आईस स्केटिंग एसोसिएशनऑफ इण्डिया की ओर से भाग लिया।

इसमें उत्तराखंड से प्रशिक्षक निष्ठा पैन्यूली और स्केटर खिलाड़ी हर्षिता रावतानी ने प्रतिभाग कर विश्व प्रसिद्ध लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्राप्त प्रशिक्षक बैरियन ओरसर और ओलपिंक खिलाड़ियों को तैयार करने वाले प्रसिद्ध प्रशिक्षक 'ट्रेसी विलसन' से आन-आइस और ऑफ-आइस स्केटिंग की बारिकीयां जानी। वहीं आईएसयू के तकनीकी समिति के सदस्य युकीको ओकाबे के लाभकारी व्याख्यानों से फिगर स्केटिंग खेलों के नियम और जटिल, विशिष्ट नियमावलियों की जानकारी हासिल की।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story