नेशनल आयुष मिशन के तहत लगे शिविर, 750 से अधिक बुजुर्गों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

नेशनल आयुष मिशन के तहत लगे शिविर, 750 से अधिक बुजुर्गों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण


गोपेश्वर, 03 जुलाई (हि.स.)। चमोली जिले के 26 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में बुधवार को नेशनल आयुष मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में वृद्धावस्था शिविर आयोजित किए गए। इनमें 60 वर्ष से अधिक आयु के 750 वृद्धजनों का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर औषधि वितरित की गई।

जिला आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारी डा. सुनील रतूडी ने बताया कि बुधवार को चमोली जिले के सभी 26 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में वृद्धावस्था शिविर का आयोजन किया गया। इनमें 60 साल से अधिक आयु के वृद्धों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया, जिसमें सामान्य जांचें, औषधि वितरण तथा वृद्धावस्था में होने वाली समस्याओं से निपटने के आयुर्वेदिक चिकित्सा सुझाव तथा बुढ़ापे में स्वस्थ रहने के लिएआयुर्वेदिक दिनचर्या की जानकारी दी गई। साथ ही योग, ध्यान, प्राणायाम आदि अपनाने पर जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि मौसम परिवर्तन के साथ ही वृद्धजनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए उन्हें मौसम के अनुरूप स्वयं को ढालने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करने की आवश्यकता है। परिजनों को भी इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story