एमडीडीए प्राधिकरण उपाध्यक्ष की पहल, कई संगठनों ने पौधरोपण का लिया संकल्प

एमडीडीए प्राधिकरण उपाध्यक्ष की पहल, कई संगठनों ने पौधरोपण का लिया संकल्प
एमडीडीए प्राधिकरण उपाध्यक्ष की पहल, कई संगठनों ने पौधरोपण का लिया संकल्प


-मानसून से पहले विभागीय अधिकारियों को वृहद पौधरोपण का लक्ष्य

-छायादार व फलदार पौधों पर फोकस, सड़क किनारे मौजूद पेड़-पौधों का भी करेंगे संरक्षण

देहरादून, 11 जून (हि.स.)। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) नगर में हरियाली क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। यह प्राधिकरण की पहल पर वर्तमान में तमाम संस्थाओं ने शहर में वृहद पौधरोपण अभियान चलाने का संकल्प लिया है। तमाम संस्थाओं ने प्राधिकरण को पत्र देकर पौधरोपण का संकल्प जताया है तो पूर्व में बिल्डर व कॉलोनाइजर ने भी शहर के कई मार्गों को पौधरोपण के लिए गोद लिया गया है।

मंगलवार को प्राधिकरण उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने उद्यान अनुभाग व क्षेत्रीय अभियंताओं के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने मानसून से पहले एक निश्चित अवधि में शहर के पार्कों, सड़कों के किनारे, स्कूलों, नदियों के किनारे, खाली जमीनों, इंडस्ट्रियल एरिया इत्यादि स्थानों पर वृहद स्तर पर छायादार व फलदार पौधों का रोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जिन ठेकेदारों के साथ पौधरोपण के अनुबंध किये जा रहे हैं, उन्हें एक साल तक रोपित किये गए पौधों के रखरखाव की जिम्मेदारी भी सौंपी जाए ताकि पौधों का संरक्षण सुनिश्चित हो। इस कार्य में कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी।

उपाध्यक्ष ने स्थापना अनुभाग के अभियंताओं को भी निर्देशित किया कि जहां कहीं भी सड़कों के किनारे नाली निर्माण या ड्रेनेज कार्य किये जा रहे हैं, अगर वहां कोई पेड़-पौधे हैं तो यह सुनिश्चित हो की उक्त के चारों ओर अच्छी खासी कच्ची जगह छोड़ी जाए ताकि उक्त पौधे का विकास प्रभावित न हो। इस बार जहां जरूरत हो वहां 5 से 10 फीट तक के बड़े पौधे भी रोपित किये जायें।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश//सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story