दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को घर-घर मतदान कराने के लिए हुआ प्रशिक्षण

दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को घर-घर मतदान कराने के लिए हुआ प्रशिक्षण
दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को घर-घर मतदान कराने के लिए हुआ प्रशिक्षण


चंपावत, 04 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 में दिव्यांग और बुजुर्ग (85 प्लस) मतदाताओं को घर- घर मतदान कराने के लिए प्रथम प्रशिक्षण गुरुवार को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज चम्पावत सभागार में हुआ। यहां जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत पांडे की अध्यक्षता में मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान टीमों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान हो, इस हेतु बुजुर्ग और दिव्यांग (जिनके द्वारा बैलेट मत पत्र का चयन किया गया है।) मतदाता घर बैठे ही अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। होम वोटिंग का प्रथम चरण 8 और 9 अप्रैल को सम्पन्न होगा। तथा जो मतदाता किसी कारणवश 8 और 9 अप्रैल को अपना मत देने से छूट जाएंगे। वह मतदाता 11 अप्रैल को अपना मत दे सकते हैं। जिसके लिए वोटिंग टीम 11 अप्रैल को फिर से छूटे हुए मतदाता के घर जाकर मतदान करवायेंगी।

इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान से पूर्व मतदाता की आईडी की जांच कर ली जाए। उन्होंने कहा कि जो भी शंका हो, उसका समाधान प्रशिक्षण में ही कर लें, ताकि मतदान में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि मतदान के बाद बैग को सील कर एआरओ कार्यालय में जमा कराएंगे।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा, एआरओ चम्पावत आकाश जोशी, एआरओ/ एस डी एम लोहाघाट रिंकु बिष्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट, मास्टर ट्रेनर जीवन कलोनी, डाॅ एम पी जोशी सहित मतदान प्रक्रिया में लगे मतदान अधिकारी समेत मतदान टीम में सामिल वीडियोग्राफर आदि मौजूद रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/सत्यवान/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story