उत्तराखंड के मस्तू दास को मिला स्पेशल अवार्ड



देहरादून, 25 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में उत्तराखंड के सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास को स्पेशल अवार्ड प्रदान किया गया।

उत्तराखंड राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए मतदान पार्टियों की ओर से अपने गन्तव्य स्थान तक ईवीएम के सुरक्षित ट्रांसपोर्टेशन विशेषकर वीवीपैट के लिए ईवीएम बैग बनवाने का कार्य किया गया। इसके प्रयोग से मतदान कर्मियों को ईवीएम मशीनों को बैगपैक से कैरी करने में मशीन और कार्मिक दोनों को ही सुरक्षात्मक सुविधा प्राप्त हुई।

आयोग की ओर से उत्तराखंड के इस अभिनव प्रयोग को सभी राज्यों में परिचालित कर इसे पैन इंडिया स्तर पर प्रयोग की मान्यता दी गई। इसी प्रकार ईवीएम के रख-रखाव और सकारात्मक प्रचार-प्रसार के लिए भी मस्तू दास की ओर से समय समय पर विभिन्न कार्य किए गए।

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वर्ष 2022 में विभिन्न निर्वाचनों के दौरान उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों से उन्हें विभिन्न श्रेणी यथा जनरल अवार्ड, स्पेशल अवार्ड, नेशनल अवार्ड फोर गवर्नमेंट डिपार्टमेंट-एजेंसी, पीएसयू एवं वेस्ट स्टेट अवार्ड तथा नेशनल मीडिया अवार्ड प्रदान के लिए सभी राज्यों से प्रस्ताव मांगें गए थे। इसी क्रम में उत्तराखंड से सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास, को स्पेशल अवार्ड के लिए चयनित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story