वर्ष 2023 में नए चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप से किया जाएगा, यात्रा का संचालन

वर्ष 2023 में नए चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप से किया जाएगा, यात्रा का संचालन


-चार धाम पर जाने वाले यात्रियों को एक ही छतरी के नीचे मिलेगी सभी सुविधाएं : पूजा गब्रयाल

ऋषिकेश, 23 नवम्बर (हि.स.)। वर्ष 2023 में होने वाली चार धाम यात्रा का संचालन राज्य सरकार के निर्मित नए चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप से प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसकी तैयारी पर्यटन विभाग ने कर ली है। यह जानकारी बुधवार को अपर सचिव पर्यटन ने ऋषिकेश में दी।

अपर सचिव पर्यटन पूजा गब्रयाल ऋषिकेश में बनाए गए नए ट्रांजिट केंद्र का स्थलीय निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश में वर्ष 2023 में प्रारंभ होने वाली चार धाम यात्रा को राज्य सरकार ने गंभीरता से लेते हुए एक ही छतरी के नीचे से यात्रा को संचालित किए जाने का निर्णय लिया है। इसके लिए ऋषिकेश में लगभग 16 सौ करोड़ रुपये की लागत से 3.5 एकड़ भूमि पर ट्रांजिट कैंप का निर्माण वन विभाग की भूमि पर किए जाने का निर्णय लिया गया था। इस ट्रांजिट कैंप का निर्माण पूरा हो गया है।

उन्होंने बताया कि उक्त योजना के अंतर्गत एक ही स्थान पर यात्रा संबंधित सभी कार्यालयों को खोला जाएगा, जिसमें पंजीकरण यात्रा कंट्रोल रूम, स्वास्थ्य चिकित्सा, यात्रियों की सुविधा, पीने के पानी व शौचालय की सुविधा के साथ यात्रियों के विश्राम गृह भी बनाए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इसी स्थान पर यात्रियों को बारकोड भी दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि अब यहीं पर लगभग 200 बसों के साथ छोटे वाहनों की पार्किंग भी एक ही स्थान पर होगी जिसके अंतर्गत यात्रियों के चार धाम जाने और वापस आने के आंकड़े भी राज्य सरकार के पास रहेंगे। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं जो कार्य अभी छूटे हुए हैं, उन्हें भी जल्द किए जाने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए गए हैं।

निरीक्षण के दौरान पैटर्न विभाग के उपनिदेशक वाई एस गंगवार, राहुल कुमार गोयल ऋषिकेश नगर निगम के मुख्य आयुक्त ,सहायक नगर आयुक्त आर एस रावत, योगेंद्र कुमार , गंभीर सिंह परियोजना प्रबंधक, जसवीर सिंह संवाद अवर अभियंता जसपाल चौहान डीटीओ टूरिज्म भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/विक्रम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story