उत्तराखंड में नगर निगम, पालिका, पंचायतों में 2011 की जनगणना के आधार पर तय होगा का पद



उत्तराखंड में नगर निगम, पालिका, पंचायतों में 2011 की जनगणना के आधार पर तय होगा का पद


-शिक्षा, आर्थिक आधार भी नहीं होगा मान्य : बीएस वर्मा

ऋषिकेश, 25 जनवरी (हि.स.)। उत्तराखंड में होने वाले नगर निगम ,नगर पालिका, नगर पंचायतोंं के चुनाव से पहले आरक्षण तय किए जाने को लेकर सर्वे करवाया जाएगा, जो वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर होगा, जिसमें ओबीसी का पद तय किया जाएगा। यह आबादी के आधार पर नहीं होगा। इसमें शिक्षा और आर्थिक आधार भी मान्य नहीं किया जाएगा।

यह जानकारी ऋषिकेश, नगर निगम के सभागार में हुए एक सदस्य समर्पित पिछड़ा आयोग के अध्यक्ष सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति बीएस वर्मा ने अधिकारियों, नगर निगम पार्षदों, निकाय सभासदों की बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में नगर पालिका में ओबीसी का प्रतिनिधित्व तय किया जाना है लेकिन ओबीसी का आरक्षण आबादी के आधार पर नहीं होगा, जिसका सर्वे कराया जा रहा है। इसके पूरा होने पर रिपोर्ट सरकार को सौंप दी जाएगी। उनका कहना था कि यदि 2021 की जनगणना हो जाती तो सर्वे करना और भी आसान हो जाता। अब 2011 की जनगणना के आधार पर ही आरक्षण, परिसीमन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से उपलब्ध आंकड़ो के आधार पर आरक्षण तय किया जाएगा, जिसमें यह भी देखा जाएगा कि पिछले चुनाव में कितने प्रत्याशी चुनाव लड़े थे। इसमें कितने जीते थे, इसे भी आधार माना जाएगा।

बैठक में नगर निगम ऋषिकेश, नगर पालिका मुनि की रेती, ढालवाला, नगर पंचायत तपोवन, नगर पालिका नरेंद्र नगर के अधिकारियों पार्षदों और सभासद मौजूद थे। इसमें ओबीसी मतदाताओं के सर्वे पर चर्चा करते हुए ओबीसी वर्ग के लोगों को सुविधाएं प्रदान किए जाने को लेकर पूरे प्रदेश में ओबीसी जाति का सर्वे भी कराए जाने का मामला उठा।

इस दौरान आयोग के सदस्य सचिव ओंकार सिंह ने बताया कि जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में कई सुझाव भी दिए है। उन्होंने बताया कि आरक्षण के दौरान शिक्षा के आधार पर निकाय चुनाव में ओबीसी को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। अगर कोई अधिकारी इस कार्य में लापरवाही करेगा तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान पंचायती राज निदेशक मनोज त्रिपाठी, शहरी विकास के उप निदेशक विनोद कुमार, नगर आयुक्त राहुल गोयल, सहायक नगर आयुक्त रमेश रावत, नगर पालिका अध्यक्ष मुनी की रेती के रोशन रतूड़ी, ऋषिकेश निगम पार्षद विकास तेवतिया, देवेंद्र प्रजापति ,शिव कुमार गौतम, गुरविंदर सिंह गोली आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/विक्रम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story