पहाड़ों में भी फैल रहा लंपी वायरस साडे चार सौ गायों में फ़ैल गया लंपी वायरस ।।

पहाड़ों में भी फैल रहा लंपी वायरस साडे चार सौ गायों में फ़ैल गया लंपी वायरस ।।


साढ़े चार सौ गायों में फ़ैल गया लंपी वायरस

उत्तरकाशी, 22 सितंबर ( हि.स.)। देश एवं पड़ोसी राज्य हिमाचल में गायों में लंपी वायरस तेजी से फ़ैल रहा है। उत्तरकाशी जिले में भी लंपी वायरस ने तेजी से पांव पसार लिए हैं।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भरत ढौंडियाल ने बताया कि पुरोला और मोरी विकास खंड में 435 गायों में लंपी वायरस की पुष्टि हुई है। जबकि 7 गायों की मौत भी हो गई। विभाग के उन्होंने बताया कि हिमाचल से सटे मोरी के ननाई गांव में सबसे अधिक लंपी वायरस फैला हुआ है।

उन्होंने बताया कि अब तक पशुपालन विभाग उत्तरकाशी को शासन स्तर से 20 हजार वैक्सीन मिल चुकी है। और ग्रामीण क्षेत्रों में गायों के वैक्सीनेशन का कार्य युधिष्ठिर से चल रहा है। उन्होंने कहा कि पशुपालकों को भी जागरूक किया जा रहा है। गायों में इस समय जो लंपी वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं वह बुखार और गायों के पैरों में सूजन आ रही है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि घबराने की आवश्यकता नहीं है हमारी कोशिश है कि जल्द ही हम इस वायरस पर काबू पा लेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/चिरंजीव सेमवाल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story