सोलर फेंसिंग की देखभाल और सुरक्षा के विषय पर हुई चर्चा

सोलर फेंसिंग की देखभाल और सुरक्षा के विषय पर हुई चर्चा


हल्द्वानी, 21 सितंबर (हि.स.)। टनकपुर मोटर मार्ग के किनारे स्थित सेला प्रथम वीट के कम्पार्ट में स्थित सेला वन परिसर से ग्राम-इन्द्रपुर, हरकिशनपुर, भवानीपुर, मदनपुर, खनवाल कटान के किनारे ’मानव वन्यजीव संघर्ष की प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु निर्मित कुल 2500 मीटर सोलर फेंसिंग की देखभाल और सुरक्षा के विषय में चर्चा की गई।

बैठक में सर्वसम्मति से ग्राम सभा खनवाल कटान को सोलर फेंसिंग (2500 मीटर) सुपुर्द की गई है, जिसमें यह निर्णय लिया गया है कि गांव के किनारे लगी सोलर फेंसिंग का देखरेख का कार्य ग्राम सभा खनवाल कटान के ग्रामवासियों द्वारा किया जायेगा। इस क्रम में सर्वसहमति से सोलर फेंसिंग की सुरक्षा एवं निगरानी हेतु सूर्या दल का गठन किया गया। सूर्या दल के सदस्यों द्वारा सोलर फेंसिंग के सफल संचालन, मानव वन्य जीव संघर्ष, इत्यादि के सम्बन्ध में रेंज कार्मिकों को अपेक्षित सहयोग भी प्रदान किया जायेगा।

बैठक में सुनील शर्मा, वन क्षेत्राधिकारी, नन्धौर द्वारा ग्रामवासियों को पशुधन संपदा के ’लंपी स्किन बीमारी से संक्रमित होने के सम्बन्ध में जागरूक कर बताया गया कि यह बीमारी संक्रामक है। इससे मुख्य रूप से गौवंशीय प्राणी प्रभावित होते हैं। इस बीमारी के संक्रमण से मवेशियों के शरीर पर जगह-जगह गांठें बन जाती है। ऐसे संक्रमित पशुओं को वनों एवं जलाशयों में न ले जायें और निकटवर्ती पशु चिकित्सालय से संपर्क करें। वन क्षेत्राधिकारी द्वारा समस्त रेंज कार्मिकों को निर्देशित किया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में जन संपर्क स्थापित कर जागरूकता अभियान चलाते हुए पशुधन संपदा की लंपी बीमारी तथा कुक्कुट प्रजाति के पक्षियों में ‘‘रानीखड़’’ बीमारी से संक्रमित पशुओं/पक्षियों को वनों एवं वनों के निकटवर्ती क्षेत्रों में अथवा किसी जलाशय आदि में देखे जाने पर उसकी जानकारी तुरन्त निकटवर्ती पशु चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करायेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अनुपम गुप्ता

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story