एसटीएफ ने फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाले सेंटर का किया भंडाफोड़, दो पकड़े गए



देहरादून, 25 जनवरी (हि.स.)। फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले आधार सेन्टर का भंडाफोड़ करते हुए एसटीएफ ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इस आधार सेन्टर से एसटीएफ ने कई फर्जी जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड व अन्य सामान बरामद किये हैं।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि एसटीएफ को सूचना मिली थी कि सेलाकुई क्षेत्र में स्थित एक सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) में कई व्यक्तियों के जन्म प्रमाण पत्र फर्जी वेबसाइटों के आधार पर तत्काल तैयार किए जा रहे हैं। इन जाली जन्म प्रमाण पत्रों के आधार पर नए आधार कार्ड व अन्य पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। एसटीएफ ने जांच की तो मामला सही पाया गया। इस पर एसटीएफ ने संबंधित सीएससी सेंटर में छापेमारी कर उसके संचालक इदरीश खान निवासी शाहजहांपुर हाल सेलाकुई व ऑपरेटर रोहिल मलिक निवासी जमनपुर सेलाकुई को गिरफ्तार कर लिया गया है।

छापे के दौरान आधार सेंटर से कई व्यक्तियों के विभिन्न राज्यों के सरकारी चिकित्सालय की मोहर के साथ जारी किए गए जाली जन्म प्रमाण पत्र बरामद किए गए हैं। इसके अलावा 26 व्यक्तियों के आधार कार्ड भी बरामद हुए हैं।

आरोपितों पूछताछ में बताया कि उनके बिहार और झारखंड में कई व्यक्तियों के साथ संपर्क हैं, जो उनके लिए फर्जी वेबसाइट तैयार करते हैं। उन वेबसाइटों से हम फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि ’सेलाकुई क्षेत्र में बाहरी राज्यों से काफी मजदूर कार्य करने के लिए आते हैं, जिनकी उम्र कम होती है, तो उनकी उम्र को इन जाली जन्म प्रमाण पत्रों के माध्यम से बढ़ाकर फैक्ट्रियों में आसानी से कार्य मिल जाता है। जाली प्रमाण पत्र के आधार पर ही यूआईडीआई की वेबसाइट पर आधार कार्ड का भी अपडेशन हो जाता है।

गिरफ्तारी के दौरान एसटीएफ को भारी मात्रा में आधार कार्ड, जाली जन्म प्रमाण पत्र के अलावा अन्य दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। इसके अलावा उन सभी फर्जी वेबसाइट का भी पता चला है जिनके माध्यम से फर्जी जन्म प्रमाण पत्र पहचान पत्र आदि बनाए थे। इसके अलावा आरोपितों से एयरटेल पेमेंट बैंक की जाली मोहरें भी बरामद हुई हैं, जिनके माध्यम से आरोपित किसी भी व्यक्ति का सत्यापन का कार्य करते थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story