सराही गई नैनीताल चिड़ियाघर में वन्य जीवों के स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए की गई व्यवस्थाएं



-वन्य प्राणी स्वास्थ्य सलाहकार समिति की हुई 28वीं बैठक

नैनीताल, 25 जनवरी (हि.स.)। नैनीताल स्थित जीबी पंत उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान यानी नैनीताल चिड़ियाघर में बुधवार को निदेशक चन्द्र शेखर जोशी के निर्देशन में वन्य प्राणी स्वास्थ्य सलाहकार समिति की 28वीं बैठक हुई।

पंतनगर विश्वविद्यालय के पशु औषधि विज्ञान विभाग के प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष डॉ. जेएल सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में आईवीआरआई, बरेली के वरिष्ठ वैज्ञानिक, डॉ. एम कारीकालन, नैनीताल के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. पीएस ह्यांकी, पशु चिकित्साधिकारी नैनीताल डॉ. हेमा राठौर और वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. पराग निगम, प्राणी उद्यान नैनीताल के वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत ने प्रतिभाग किया।

प्राणी उद्यान नैनीताल के वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी डॉ. हिमांशु पांगती ने प्राणी उद्यान के समस्त वन्य प्राणियों के स्वास्थ्य रखरखाव को किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। सभी ने प्राणी उद्यान का निरीक्षण भी किया और प्राणी उद्यान में वन्य प्राणियों के स्वास्थ्य रखरखाव हेतु किये जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा वन्य प्राणियों के स्वास्थ्य पर संतोष व्यक्त किया, साथ ही वन्य प्राणियों के बेहतर स्वास्थ्य के रखरखाव हेतु सुझाव भी दिये।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story