योग ऋषि स्वामी रामदेव का योग व ध्यान शिविर शनिवार से भीलवाड़ा में

WhatsApp Channel Join Now
योग ऋषि स्वामी रामदेव का योग व ध्यान शिविर शनिवार से भीलवाड़ा में


योग ऋषि स्वामी रामदेव का योग व ध्यान शिविर शनिवार से भीलवाड़ा में


योग ऋषि स्वामी रामदेव का योग व ध्यान शिविर शनिवार से भीलवाड़ा में


योग ऋषि स्वामी रामदेव का योग व ध्यान शिविर शनिवार से भीलवाड़ा में


योग ऋषि स्वामी रामदेव का योग व ध्यान शिविर शनिवार से भीलवाड़ा में


योग ऋषि स्वामी रामदेव का योग व ध्यान शिविर शनिवार से भीलवाड़ा में


भीलवाड़ा, 26 मई (हि.स.)। योग ऋषि स्वामी रामदेव महाराज 26 मई शुक्रवार को 17 साल बाद भीलवाड़ा आएंगे। भीलवाड़ा में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट एवं भारत विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आदित्य विहार, तेरापंथ नगर में 27 से 29 मई तक सुबह पांच से साढ़े सात बजे तक निःशुल्क योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर होगा। इस आयोजन को लेकर भीलवाड़ा में उत्साह का वातावरण बना हुआ है। योग शिविर स्थल के आस पास सारी व्यवस्थाओं को पूरा कर लिया गया है। आवागमन के लिए भी रूट निर्धारित कर दिया है। बाहर से आने वालों के लिए आवास की व्यवस्था की है। आयोजन समिति से जुड़े गोविंद प्रसाद सोड़ाणी व भूपेंद्र मोगरा ने बताया कि योग गुरु के भीलवाड़ा प्रवास को ऐतिहासिक बनाने के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है।

योग शिविर के प्रचार प्रसार को लेकर एवं आमजन को शिविर में आने का निमंत्रण देने के लिए भीलवाड़ा में चित्रकूट धाम से विशाल वाहन रैली निकाली गई। वाहन रैली को हरिद्वार से आए स्वामी परमार्थ देव, स्वामी ऋति देव, स्वामी डॉक्टर संजय देव, स्वामी आदित्य देव, स्वामी डॉक्टर विजय देव आदि के साथ ही स्थानीय संतों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

शिविर स्थल पर वीवीआईपी, वीआईपी, समाजसेवी, स्वयंसेवी संस्था सदस्य, पंजीकृत सदस्य, सामान्य ब्लॉक आदि ब्लॉक बनाकर बैठक व्यवस्था की तैयारियां पूरी करली है। शिविर स्थल पर 8 स्थानों पर एलईडी बिग स्क्रीन लगाई जाएगी जिससे लोग आसानी से योग का अभ्यास कर सकें। योग शिविर में भाग लेने के लिए जिले भर में बसों की व्यवस्था की जा रही है। शिविर को लेकर प्रवेश पत्र शहर में 16 स्थानों पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। शिविर को लेकर कार्यकर्ता जिलेभर में गली गली घर घर जाकर पीले चावल व पत्रक देकर आमंत्रण दे रहे हैं और योग शिविर में भाग लेने के लिए ऑनलाइन बुकिंग जारी है। डॉ संजय स्वामी एवं डॉ विजय देव शहर के विभिन्न उद्यानों में जाकर आमजन को उक्त शिविर को ऐतिहासिक बनाने का संकल्प व आहार-विहार पर चर्चा करने के साथ ही व्याधियों को दूर करने के नुस्खे बता रहे है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

वाहन रैली में सुसज्जित 50 प्रचार रथ के साथ ही सैकड़ों दुपहिया व चौपहिया वाहनों पर सवार कार्यकर्ता हाथों में झंडिया लेकर पूरे उत्साह के साथ आगे बढ़ रहे थे। रैली में शामिल कार्यकर्ताओं ने अनोखे अंदाज में आमजन से शिविर में भाग लेने की अपील की और उन्हें पत्रक भी दिए। रैली शहर के चित्रकूट धाम से प्रारंभ होकर सिंधु नगर, महाराणा टॉकीज, माणिक्य नगर, रोडवेज बस स्टैंड, नेहरू गार्डन, मजदूर चैराहा, गायत्री आश्रम, अजमेर चैराहा, कलेक्ट्रेट, रेलवे स्टेशन, गोल प्याऊ चैराहा, सूचना केंद्र, महावीर पार्क, शास्त्री नगर होते हुए तेरापंथ नगर में संपन्न हुई। वाहन रैली के दौरान हरिद्वार से आए स्वामी परमार्थ देव सहित अन्य संतों ने रेलवे स्टेशन पर बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद सूचना केंद्र चैराहा पर उनका संपन्न हुआ जिसमें उन्होंने आमजन से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील करते हुए शिविर को अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर सफल बनाने का आह्वान किया।

वाहन रैली से पूर्व गुरुवार सुबह आदित्य विहार में स्वामी परमार्थ देव सहित हरिद्वार से आए अन्य संतों के सानिध्य में योग की रिहर्सल हुई। रिहर्सल में बड़ी संख्या में प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लेकर योग की विभिन्न क्रियाओं का अभ्यास किया।

पहले दिन विद्यार्थी संस्कार एवं चरित्र निर्माण शिविर होगा-

योग शिविर के पहले दिन 27 मई को आदित्य विहार तेरापंथ नगर में शाम 6 से 8 बजे तक बच्चों के लिए भारत विकास परिषद हार्टफूलनेस एवं जनहित योग एवं स्वास्थ्य प्रचार समिति के संयुक्त तत्वाधान में विद्यार्थी संस्कार एवं चरित्र निर्माण शिविर का आयोजन दिया जाएगा। कार्यक्रम में योग ऋषि स्वामी रामदेव बच्चों में संस्कार निर्माण पर अपना विशेष उद्बोधन देंगे। योगासन, प्राणायाम व खानपान पर विशेष मार्गदर्शन दिया जाएगा। विद्यार्थी संस्कार एवं चरित्र निर्माण शिविर से माता पिता अपने बच्चों का उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं उन्हें निरोगी एवं संस्कारवान बनाने के साथ ही उनकी स्मृति व एकाग्रता बढ़ा सकते हैं। शिविर स्थल पर पहुंचने के लिए बसों की व्यवस्था रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/मूलचन्द पेसवानी/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story