अलवर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस उपलक्ष्य में निकाली जागरूकता रैली

WhatsApp Channel Join Now
अलवर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस उपलक्ष्य में निकाली जागरूकता रैली


अलवर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस उपलक्ष्य में निकाली जागरूकता रैली


अलवर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस उपलक्ष्य में निकाली जागरूकता रैली


अलवर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस उपलक्ष्य में निकाली जागरूकता रैली


अलवर, 26 मई(हि.स.)। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई उपलक्ष्य में जिले में 31 मई तक तम्बाकू निषेध सप्ताह आयोजित किया जा रहा है।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा डॉ. महेश बैरवा ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि सप्ताह के दौरान विभाग की ओर से विभिन्न जन-जागरुकता गतिविधियां की जा रही है। जिला मुख्यालय पर शुक्रवार सुबह मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से जन-जागरूकता रैली आयोजित की गई। जिसमें नर्सिंग स्टूडेंट्स के अलावा विभाग के अन्य लोगों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया की तम्बाकू निषेध सप्ताह के तहत जिला एवं ब्लॉक स्तर पर उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में ब्लॉक समन्वयक समिति की बैठक आयोजित होगी। पंचायतीराज जन प्रतिनिधियों की कार्यशाला भी आयोजित होगी। साथ ही सर्वाजनिक कार्यालयों में तम्बाकू निषेध के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए फ्लेक्स बैनरों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री चिरजीवी स्वास्थ्य बीमा से संबंधित प्राईवेट अस्पताल तथा राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर तम्बाकू मुक्त गतिविधियां आयोजित की जायेगी।

30 वर्ष से ऊपर के सभी के बनेंगे आभा कार्ड

उन्होंने बताया की राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों की पालना में 100 दिवसीय फिट हेल्थ कैपेन 24 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में प्रथम चरण में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिनस्थ कार्यरत कार्मिकों की 2 जुन तक हैल्थ स्कीनिंग की जा रही है तथा दूसरे चरण में 3 जून से 17 जून तक जिले के सभी राजकीय एवं निजी संस्थानों में कार्यरत कार्मिक/अधिकारियों की स्क्रीनिंग की जाएगी तथा तीसरे चरण में 18 जून से 20 अगस्त तक उप स्वास्थ्य केन्द्र, हैल्थ वेलनेस सेन्टरों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों आदि पर 30 साल से ऊपर के आमजन की हैल्थ स्क्रीनिंग की जाएगी। जिसमें सभी जांच के बाद आभा कार्ड बनाया जाएगा। इस कार्ड में उस व्यक्ति को सारी मेडिकल हिस्ट्री रहेगी। विदेशों में यही पैटर्न पर काम होता है। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ मोहसिन, जिला कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर डॉक्टर सोलर आदि मौजूद रहे।

एक साल में तंबाकू के किए हजारों चालान

डिप्टी सीएमएचओ ने बताया कि अप्रैल 2022 से लेकर अप्रैल 2023 तक जिले भर में तंबाकू के 39 हजार 952 चालान काटे गए। जिससे सरकार को 10 लाख रुपए की रेवेन्यू प्राप्त हुई। वही पिछले दिनों 40 दिनों के चैंपियन में 16 हजार 176 चालान काटे गए। जिससे सरकार को 761 हजार रुपए का रेवन्यू प्राप्त हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार/ मनीष बावलिया /ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story