भारतीय दल के नाम एकल प्रतियोगिता में चार, युगल व टीम में पांच पदक

भारतीय दल के नाम एकल प्रतियोगिता में चार, युगल व टीम में पांच पदक
WhatsApp Channel Join Now
भारतीय दल के नाम एकल प्रतियोगिता में चार, युगल व टीम में पांच पदक


जयपुर, 6 जुलाई (हि.स.)। थाईलैण्ड की राजधानी बैंकॉक में अंग प्रत्यारोपित प्रतिभागियों की 26 से 30 जून तक आयोजित प्रतियोगिता में राजस्थान माइंस विभाग के माइनिंग इंजीनियर आरिफ मोहम्मद शेख सहित भारतीय दल ने एक स्वर्ण, एकल प्रतियोगिता में दो रजत, दो कांस्य व चार युगल जोड़ियों ने कांस्य व एक तिकड़ी ने कांस्य पदक भारत की झोली में डालकर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है।

प्रतियोगिता में भारतीय दल में 10 खिलाड़ियों में दिल्ली के राहुल कुमार का हार्ट ट्रांसप्लांट व दिल्ली के पराग कमल शर्मा, हरियाणा के सतबीर सिंह, राजस्थान से जयपुर के हर्षवर्धन सिंह, हितेश शर्मा, अमित कुमार, सैय्यद मुजाहिद अली नकवी, उदयपुर से रेहाना बेगम, आरिफ मोहम्मद शेख और झुन्झुनू के भवानी सिंह का किडनी ट्रांसप्लांट हो चुका है, उदयपुर से रेहाना बेगम ने सपोर्टर केटेगरी में तथा ऑर्गन इंडिया, पाराशर फाउंडेशन संस्थान के पदाधिकारी शंकर अरोड़ा ने टीम मैनेजर के रूप में भाग लिया।

थाईलैण्ड की राजधानी बैंकॉक में 26 से 30 जून तक आयोजित फर्स्ट वर्ल्ड स्पोर्ट्स ट्रांसप्लांट चैम्पियनशिप 2024 में भारत, चाईना, थाईलैण्ड, हांगकांग, मलेशिया, और फ्रांस सहित छह देशों के कुल 96 महिला व पुरुष खिलाड़ियों द्वारा हिस्सा लिया गया। प्रतियोगिता के प्रथम दिन 26 जून को 10 पिन बोलिंग खेल प्रतियोगिता में पांच सदस्यीय दल ने स्वर्ण पदक, युगल प्रतियोगिता में अमित-सतबीर की जोड़ी ने कांस्य और एकल ओपन प्रतियोगिता की सपोर्टर कैटेगरी में उदयपुर की रेहाना बेगम ने तीसरा पायदान हासिल कर कांस्य पदक भारत के नाम किया। 27 जून को आयोजित बैडमिंटन प्रतियोगिता में आरिफ-हितेश और हर्ष-राहुल की जोड़ी ने कांस्य पदक, 28 जून को पेटांक खेल की एकल प्रतियोगिता में रेहाना ने रजत और भवानी ने कांस्य पदक भारत के खाते में जोड़ा। 29 जून को पेटांक युगल प्रतियोगिता में आरिफ-सतबीर की जोड़ी ने कांस्य और पेटांक शूटिंग खेल की एकल प्रतियोगिता में भवानी ने रजत पदक तथा 30 जून को पेटांक ट्रिपल में हतेश-हर्ष-अमित की तिकड़ी ने कांस्य पदक भारत के खाते में जोड़ा। प्रतियोगिता में भारत के पांच सदस्यीय दल को एक स्वर्ण, एकल प्रतियोगिता में 2 रजत, 2 कांस्य, साथ 4 युगल जोड़ियों ने कांस्य व एक तिकड़ी ने कांस्य पदक दिलाए।

खान सचिव आनन्दी व खान विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभाग के माइनिंग इंजीनियर आरिफ मोहम्मद शेख सहित भारतीय दल के सदस्यों को शुभकामनाएं और बधाई दी है। प्रतियोगिता में किडनी, दिल, लीवर व अन्य अंगों के ट्रांसप्लांट या अंगों का दान करने वाले प्रतिभागियों द्वारा हिस्सा लिया जाता है। यह विश्व प्रतियोगिता अंग प्रत्यारोपित व्यक्तियों के प्रति समाज की धारणा बदलने और प्रत्यारोपित व्यक्तियों में आत्मविश्वास और जीवन के प्रति सकारात्मकता पैदा करने की लिए आयोजित की जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story