योगासन से कई रोगों से छुटकारा पा सकती हैं महिलाएं: डॉ. सुराणा

WhatsApp Channel Join Now
योगासन से कई रोगों से छुटकारा पा सकती हैं महिलाएं: डॉ. सुराणा


उदयपुर, 26 मई (हि.स.)। नियमित योग करने की प्रवृत्ति को मनुष्य अपने जीवन में अपनाकर अपनी मानसिक, भौतिक, आध्यात्मिक सेहत में सुधार ला सकते है।

यह बात अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 के पूर्व प्रचार के अंतर्गत केन्द्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, उदयपुर द्वारा शुक्रवार कोे राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, प्रतापनगर, उदयपुर के परिसर में आयोजित योग पर जागरूकता एवं योगाभ्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपप्राचार्य अनिल खण्डेलवाल ने कही। उन्होंने कहा कि योग अभ्यास शरीर एवं मन, विचार एवं कर्म, आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता तथा मानव प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। उन्होंने उपस्थित महिलाओं एवं छात्राओं कहा कि योग शरीर को स्वस्थ रखने उपयोगी है।

प्रारम्भ में केन्द्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय उदयपुर के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए विभाग की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए योग दिवस के महत्व एवं उसके इतिहास के बारे में विस्त्ृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 के बारे में आमजन में जागरूकता फैलाने एवं उन्हें योग को जीवन का आधार बनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से विभाग द्वारा उदयपुर में 24 मई से 21 जून तक विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है, इसी कड़ी में यह दूसरा कार्यक्रम का महिला आईटीआई में आयोजन किया गया है।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए सन कॉलेज उदयपुर की योग विशेषज्ञ सहायक प्रोफेसर डॉ. शुभा सुराणा ने कहा कि महिला मंडूकासन, भुजंगआसन, धनुरासन एवं पादहस्तासन करके कई रोगों को अपने शरीर से दूर कर सकती हैं। उन्होंने योग क्या है, योग के लाभ, योग के नियम तथा योग के प्रकार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इस अवसर पर श्वसन तंत्र, प्रजनन तंत्र, तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र, आसन और प्राणायाम, अनुलाम-विलोम और क्रियाओं में कपालभांति के लाभ के बारे में भी विस्तृत जानकरी दी।

इस अवसर पर योग प्रशिक्षक रिमझिम शर्मा एवं भारती मीणा ने ताड़ासन, कटिचक्रासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, मंडूकासन, जानू शीर्षसन, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी प्राणायाम, कपालभांति क्रिया, प्राणायाम सहित कई योग मुद्राएं कर महिला आईटीआई की महिलाओं को योगाभ्यास करवाया।

इस अवसर पर योग के विषय पर मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। प्रतियोगिता के दौरान पूछे गए सवालों का सही जबाब देने वाली महिलाओं एवं छात्राओं को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतापनगर, उदयपुर के वरिष्ठ अनुदेशक हेमन्त शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में आईटीआई के मोहन लाल मेनारिया एवं समस्त स्टाफ सहित 150 से अधिक महिलाओं एवं छात्राओं ने भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीता कौशल/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story