किशन बाग में विजिटर्स बुक करवा रहे प्रीमियम स्लॉट

किशन बाग में विजिटर्स बुक करवा रहे प्रीमियम स्लॉट
किशन बाग में विजिटर्स बुक करवा रहे प्रीमियम स्लॉट


जयपुर, 16 मई (हि.स.)। नाहरगढ़ की तलहटी में बसे किशनबाग को देखने के लिए अब पर्यटक प्रीमियम स्लॉट बुक करवा रहे हैं। किशनबाग परियोजना की प्रबंधन एजेंसी ने किशनबाग परियोजना में प्रीमियम स्लॉट का प्रस्ताव जेडीए के समक्ष रखा था। सुबह का प्रथम स्लॉट (3 घंटे) प्रीमियम स्लॉट के रूप में निर्धारित किया गया है, जिसे ऑनलाइन (बुक माई शो आदि) के माध्यम से बुक किया जा सकता। रोजाना करीब एक हजार से अधिक लोग पहुंच रहे हैं।

किशनबाग में नियमों के उल्लंघन पर 500 रुपए का जुर्माना पर्यटकों को देना पड़ता है। वहीं मंगलवार को बंद रख जाता है, ताकि इस दौरान किशनबाग पार्क में रख-रखाव सम्बंधी काम हो सके। किशनबाग को देखने के लिए लगातार भीड़ उमड़ रही है। होली को भी बंद रहता है बाग किशनबाग पार्क होली (धुलण्डी) के दिन बंद रखा जाता है इसकी वजह कलर आदि से पार्क में मौजूद वनस्पति सहित अन्य को नुकसान पहुंच सकता है। जेडीए ने जयपुर शहर में सौन्दर्यकरण एवं हरियाली विकसित करने स्वरूप विद्याधर नगर में किशनबाग गांव में नाहरगढ की तलहटी में किशन बाग परियोजना विकसित की गई है।

जेडीए डीएफओ संग्राम सिंह ने बताया कि किशनबाग परियोजना से जयपुर आने वाले वैज्ञानिक एवं शिक्षकीय अभिरूचि के पर्यटकों को रेत से बनी राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में पाए जाने वाली चट्टानों के बारे में जानकारी एवं इन चट्टानों, रेत के टीबों ,आद्र भूमि की विषम परिस्थिति में उगने वाले पौधो के बारे में जानकारी एक ही स्थान पर प्राप्त हो रही है। किशनबाग को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य नाहरगढ़ के मौजूद रेतीले टीलों को स्थाई कर वहां पर पाए जाने वाले जीव जन्तुओं के प्राकृतिक वास को सुरक्षित कर संधारित करना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story