जोधपुर एम्स में होगी दिमाग की वीडियो ईईजी : मिर्गी के मरीजों को मिलेगी सुविधा

जोधपुर एम्स में होगी दिमाग की वीडियो ईईजी : मिर्गी के मरीजों को मिलेगी सुविधा
जोधपुर एम्स में होगी दिमाग की वीडियो ईईजी : मिर्गी के मरीजों को मिलेगी सुविधा


जोधपुर, 03 अप्रैल (हि.स.)। जोधपुर एम्स में अब मिर्गी के मरीजों को और भी बेहतर उपचार हो सकेगा। यहां अब मिर्गी के मरीजों के दिमाग की वीडियो ईईजी हो सकेगी। इससे डॉक्टर मिर्गी के मरीज के मस्तिष्क में होने वाले हर परिवर्तन की मॉनिटरिंग कर सकेंगे और उन्हें जल्द से जल्द बेहतर उपचार दे सकेंगे।

जोधपुर एम्स में न्यूरोलॉजी विभाग के तहत बने मिर्गी मॉनिटरिंग इकाई का उद्घाटन किया गया। इसका उद्घाटन न्यूरोलॉजी विभाग के कार्यकारी निदेशक प्रो. डॉ. गोवर्धन दत्त पुरी ने किया। इस मौके पर न्यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष व डॉ. सम्हिता पांडा सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा। यह इकाई अब लेटेस्ट 256 चैनल वीडियो ईईजी प्रणाली से लैस है, जिसका उपयोग इंट्राक्रैनियल और स्टीरियो ईईजी इलेक्ट्रोड लगाने के लिए किया जाएगा। इससे मिर्गी दौरे की शुरुआत की जगह को सही ढंग से चित्रित करने के लिए इंट्राक्रेनियल वीडियो ईईजी मॉनिटरिंग की जाएगी। इस ईईजी से प्राप्त होने वाले असंगत डेटा, मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में घाव जैसे रोगियों के लिए काफी उपयोगी होगा। डॉक्टरों ने बताया कि नवंबर 2019 को एम्स जोधपुर में मेसियल टेम्पोरल स्केलेरोसिस के कारण ड्रग रिफ्रैक्टरी मिर्गी के पहले मरीज का ऑपरेशन किया गया था। यहां लम्बे समय से गंभीर मरीजों को इस सर्जरी से राहत दी जा रही है। कुछ समय पहले ही एम्स जोधपुर में 50वें मिर्गी रोगी का ड्रग रिफ्रैक्टरी मिर्गी का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story