भाजपा ओबीसी मोर्चा के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित, मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ. के.लक्ष्मण ने ली बैठक

भाजपा ओबीसी मोर्चा के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित, मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ. के.लक्ष्मण ने ली बैठक
भाजपा ओबीसी मोर्चा के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित, मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ. के.लक्ष्मण ने ली बैठक


जयपुर, 31 मार्च (हि.स.)। भाजपा ओबीसी मोर्चा की ओर से ओबीसी सामाजिक सम्मेलन, आईटी एवं सोशल मीडिया कार्यशाला सहित प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। ओबीसी सामाजिक सम्मेलन में ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद डाॅ. के. लक्ष्मण, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष प्रभुलाल सैनी, मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री निर्मल कुमावत, कैबिनेट मंत्री अविनाश गहलोत, विश्वकर्मा बोर्ड के अध्यक्ष रामगोपाल सुथार, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष प्रहलाद टांक, ओबीसी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष चंपालाल गेदर बतौर मुख्य अतिथि मंच पर उपस्थित रहे।

भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद डाॅ. के लक्ष्मण ने कहा कि आजादी के बाद अगर किसी प्रधानमंत्री ने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाया है तो वह नरेंद्र मोदी ही है। जबकि ओबीसी आयोग का गठन 1993 में किया गया था। कांग्रेस पार्टी ने हमेशा ओबीसी वर्ग को अपनी वोट बैंक की राजनीति के लिए इस्तेमाल किया है। वहीं पीएम मोदी ने आयोग का संवैधानिक दर्जा दिलाकर ओबीसी वर्ग के साथ न्याय किया है। राज्यसभा सांसद डाॅ. के लक्ष्मण ने कहा कि भाजपा की कल्याणकारी योजनाओं को समाज के कमजोर वर्ग तक पहुंचाने और नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनाने एवं अबकी बार 400 पार के नारे को साकार करने का संकल्प दिलाया।

कैबिनेट मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सदैव ओबीसी वर्ग के हितों का ध्यान रखा है। राजस्थान सरकार के मंत्रीमंडल में भी ओबीसी वर्ग का ध्यान रखते हुए 11 विधायकों को मंत्रीमंडल में शामिल किया गया। केंद्र के साथ प्रदेश सरकार की ओर से भी ओबीसी वर्ग के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। सरकार का प्रयास है कि सभी योजनाओं का लाभ ओबीसी वर्ग को अधिक से अधिक मिले इसके लिए प्रयास किए जा रहे है।

भाजपा ओबीसी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष चंपालाल गेदर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओबीसी वर्ग के लिए चलाई गई कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए प्रदेशभर में 400 से अधिक ओबीसी सामाजिक सम्मेलन किए गए। इन सम्मेलनों के माध्यम से ओबीसी वर्ग की छोटी-छोटी जातियों को समाज की मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया जा रहा है। ओबीसी सामाजिक सम्मेलन के दौरान ओबीसी वर्ग की 80 से अधिक जातियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं से जोड़ा गया है।

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रभुलाल सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना से ओबीसी वर्ग के सुथार, दर्जी, मोची, सैन, कुम्हार सहित 18 जातियों को लाभान्वित करने का ऐतिहासिक कार्य किया है। इस योजना के तहत जाति वर्ग के लोगों को आधुनिकता से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण देने के साथ संबंधित वर्ग से जुड़ा किट मुहैया करवाया जा जाता है। वहीं इन लोगों को एक लाख रुपए तक का कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। ओबीसी मोर्चा के प्रदेश महामंत्री एवं सामाजिक सम्मेलन के संयोजक महेन्द्र पंवार एवं सह-संयोजक रामेश्वर गुर्जर ने बताया कि शहर स्थित महावीर स्कूल में आयोजित सामाजिक सम्मेलन में सोनी, स्वर्णकार, यादव, गुर्जर, कुम्हार, कुमावत सहित विभिन्न ओबीसी वर्ग के सैंकड़ों कार्यकर्ता एवं सदस्य उपस्थित रहे। सम्मेलन में प्रदेश महामंत्री सुनील यादव, पुष्कर तेली, पूर्व सह-संयोजक सुनील कुमावत सहित प्रदेश ओबीसी मोर्चा के पदाधिकारी एवं जिलाध्यक्ष, आईटी एवं सोशल मीडिया के सदस्य उपस्थित रहे।

ओबीसी मोर्चे की ओर से शहर में आज विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस के तहत प्रदेश भाजपा कार्यालय में ओबीसी मोर्चा, आईटी, सोशल मीडिया की कार्यशाला एवं प्रदेश पदाधिकारी बैठक आयोजित की गई। इसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष के. लक्ष्मण, राष्ट्रीय संगठक वी.सतीश, मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष चंपालाल गेदर, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक राहुल नागर, प्रदेश आईटी सह-संयोजक नरेंद्र कटारा बतौर अतिथि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story