डिफेंस जर्नलिज्म पर विशेष व्याख्यान, सूचनाओं की सुरक्षा पर साझा किए अनुभव

WhatsApp Channel Join Now


डिफेंस जर्नलिज्म पर विशेष व्याख्यान, सूचनाओं की सुरक्षा पर साझा किए अनुभव


डिफेंस जर्नलिज्म पर विशेष व्याख्यान, सूचनाओं की सुरक्षा पर साझा किए अनुभव


जयपुर, 19 मार्च (हि.स.)। जेएनयू के स्कूल ऑफ मीडिया स्टडीज विभाग में डिफेंस जर्नलिज्म पर आयोजित एक विशेष व्याख्यान में राजस्थान के डिफेंस पीआरओ कर्नल अमिताभ शर्मा ने सूचनाओं की सुरक्षा पर अपने अनुभव साझा किए और करियर संबंधी सवालों के जवाब दिए। खास बात यह रही कि इस व्याख्यान में जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के सीडलिंग स्कूल ऑफ लॉ और होटल मैनेजमेंट सहित कई अन्य कोर्स के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस विशेष सत्र के बाद जेएनयू के चांसलर डॉ. संदीप बक्शी ने अपने संदेश में कहा कि जैसे सेना देश की सुरक्षा को प्रतिबद्ध है वैसे ही मीडिया के विद्यार्थियों को भी सैन्य संबंधी सूचनाओं पर सजग रहते हुए सूचनाओं की रक्षा को समझना चाहिए।

डिफेंस जर्नलिज्म और डिफेंस आधारित फोटो जर्नलिज्म की बारीकियों पर प्रकाश डालते हुए डिफेंस पीआरओ ने कहा कि युद्ध सेनाएं लड़ती हैं लेकिन सूचनाओं के जरिए जनता का आत्मविश्वास कायम रखने की जिम्मेदारी मीडिया की होती है। उन्होंने आगाह किया कि कई मामलों में सैन्य ऑपरेशन और सूचनाओं को लाइव या बगैर सोचे समझे तुरंत जारी करना खतरनाक हो सकता है । कर्नल अमिताभ ने बताया कि मीडिया के विद्यार्थियों को राष्ट्रीयता, देशभक्ति, सैन्य साहस, शौर्य, पराक्रम और बलिदान को फोटो पत्रकारिता के माध्यम से दर्शाने के सही तरीके के बारे में बताया और सवाल-जवाब के सत्र में स्कूल ऑफ लॉ के विद्यार्थियों को कानूनी परिप्रेक्ष्य व प्रतिबंधों के बारे में समझाया। इस अवसर पर स्कूल ऑफ मीडिया स्टडीज के डायरेक्टर प्रो. डॉ. सचिन बत्रा ने कर्नल अमिताभ शर्मा को धन्यवाद देते हुए जेएनयू के चांसलर डॉ. संदीप बक्शी को आयोजन अनुमति दने के लिए आभार व्यक्त किया। व्याख्यान के दौरान विभाग के एचओडी डॉ. संजय श्रीवास्तव, डॉ. विनोद सोनी, मनीषा शर्मा, राहुल दर्जी, योगिता खुराना, देबाशीष दास आदि प्राध्यापक भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story