पांचवी और आठवीं बोर्ड का रिजल्द जल्द घोषित होगा

पांचवी और आठवीं बोर्ड का रिजल्द जल्द घोषित होगा
पांचवी और आठवीं बोर्ड का रिजल्द जल्द घोषित होगा


बीकानेर, 15 मई (हि.स.)। राज्य के सरकारी और शिक्षा विभाग से जुड़े प्राइवेट स्कूलों के पांचवीं और आठवीं बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही घोषित होगा। पहले आठवीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित होगा और इसके बाद पांचवीं बोर्ड का रिजल्ट आएगा। शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने आठवीं का रिजल्ट तैयार कर लिया है, जबकि पांचवीं का अंतिम चरण में है।

प्रदेश में आठवीं बोर्ड के 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया है, वहीं पांचवीं बोर्ड के 14 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठे थे। शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने आठवीं बोर्ड का रिजल्ट तैयार कर लिया है। अब माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी के बीकानेर आने का इंतजार किया जा रहा है। मोदी लोकसभा चुनाव ड्यूटी में व्यस्त है। उम्मीद की जा रही है कि निदेशक सोमवार को मुख्यालय पर आएंगे। जिसके बाद रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

आमतौर पर शिक्षा मंत्री रिजल्ट घोषित करते हैं लेकिन चार जून तक चुनाव आचार संहिता होने के कारण शिक्षा निदेशक ही रिजल्ट घोषित करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि सोमवार से शनिवार के बीच आठवीं का रिजल्ट घोषित होगा। पांचवीं बोर्ड का रिजल्ट अभी तैयार हो रहा है। कॉपी चैक करने का काम पूरा हो चुका है। बच्चों की मार्किंग की जा रही है। इसके बाद रिजल्ट को सॉफ्टवेयर के माध्यम से अंतिम रूप दिया जाएगा।

आठवीं में फेल का प्रावधान

पहले आठवीं क्लास में कोई फेल नहीं होता था लेकिन, पिछले दो साल से आठवीं में फेल करने का प्रावधान लागू हो गया है। ऐसे में जो स्टूडेंट्स दो से ज्यादा सब्जेक्ट्स में फेल होंगे, उन्हें फेल ही घोषित किया जाएगा। वहीं पांचवीं बोर्ड में कोई फेल नहीं होगा। अगर कोई स्टूडेंट परीक्षा में नहीं बैठा है तो भी उसे अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। इसके लिए उसे एक बार फिर पांचवीं बोर्ड का एग्जाम देना होगा। शिक्षा विभाग की अधिकृत वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/ पर रिजल्ट देखा जा सकेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story