समर्थन मूल्य पर खरीद: राजफैड 210 खरीद केन्द्रों पर 10 मार्च से गेहूं खरीदेगा

समर्थन मूल्य पर खरीद: राजफैड 210 खरीद केन्द्रों पर 10 मार्च से गेहूं खरीदेगा
समर्थन मूल्य पर खरीद: राजफैड 210 खरीद केन्द्रों पर 10 मार्च से गेहूं खरीदेगा


जयपुर, 13 फ़रवरी (हि.स.)। प्रदेश में 10 मार्च, 2024 में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद प्रारंभ की जाएगी। किसानों किसानों से 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं का भुगतान होगा। भारत सरकार द्वारा समर्थन मूल्य दर 2275 रुपये प्रति क्विंटल के अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस सहित भुगतान किया जाएगा।

प्रबन्ध निदेशक, राजफैड शक्ति सिंह राठौड़ ने बताया कि खाद्य विभाग द्वारा राजफैड को गेहूं खरीद के लिए 210 केन्द्र आवंटित किये गये है। अधिकांश क्रय केन्द्र कोटा संभाग में है। क्रय केन्द्रों पर बारदाना भारतीय खाद्य निगम द्वारा उपलब्ध करवाया जाना है।

उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा हेल्पलाईन नम्बर 18001806030 स्थापित किया हुआ है एवं राजफैड द्वारा भी समर्थन मूल्य पर दलहन तिलहन खरीद के संबंध में हेल्पलाईन नम्बर 18001806001 स्थापित किया हुआ है।

राठौड ने बताया कि सभी क्रय केन्द्रों को गेहूं खरीद के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने, पोस्टर, बैनर लगाने के लिए भी पाबन्द किया जा चुका है। क्रय केन्द्रों पर किसानों को गेहूं तुलाई के लिए आवश्यक आधारभूत सुविधायें यथा छाया-पानी, बिजली, ग्रेडिंग मशीन आदि की सुविधा संबंधित कृषि उपज मन्डी समितियों के माध्यम से उपलब्ध करवाने के भी प्रयास किये जा रहे है।

हिन्दुस्थान समाचार/ संदीप/ईश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story